Ad Network Kya Hai ? Puri Jankari in Hindi 2018

Ad Network Kya Hai ? Aur Kese Kaam Karti hai ?ad network

Online Ad Network या Ad Network ऐसी कंपनी है जो विज्ञापनदाताओं को उन वेबसाइटों से जोड़ती है जिन्हें विज्ञापन होस्ट करने की आवश्यकता होती है। एक विज्ञापन नेटवर्क का मुख्य संचालन प्रकाशकों से प्रदान किए जाने वाले विज्ञापन का एकत्रीकरण है और विज्ञापनदाता की मांग के साथ मेल खाता है।




Advertising Networks कई प्रकाशकों(Publishers) से सूची प्राप्त करते हैं और Sites या Applications और उनके दर्शकों(viewers) से संबंधित जानकारी समर्थित विवरण receives करते हैं। उन information में आम तौर पर demographic knowledge, जैसे Age और geographical locations को शामिल किया जाता है, साथ ही लिंग(gender) और रुचियों(interests) जैसे लक्ष्यीकरण को बदलने वाले विभिन्न क्षेत्रों के रूप में। Ad Networks लाभ पर जानकारी बेचता है जो कि segmentation के मूल्य वर्धित मूल्य का समर्थन करता है जो बहुत से targeted advertising की अनुमति देता है, जो कि सरल और लाभदायक है।

Ad Network कैसे काम करता है ?

एक विज्ञापन नेटवर्क सहयोगी नीलामी के आधार पर विज्ञापनदाताओं को निर्दिष्ट मात्रा की सूची प्रदान करने के लिए प्रकाशकों की एक बाहरी विविधता को जोड़ता है।

प्रचारक अभियान पर सीधे वाणिज्यिक नेटवर्क के अभियान-प्रबंधन पैनल से दुर्व्यवहार करेगा, या एक ही तृतीय पक्ष विज्ञापन सर्वर से सत्यापन कार्यों और समेकित रिपोर्टेज के लिए पिक्सेल पर आएगा जब एक बार कई विज्ञापन नेटवर्क पर अभियान चलाया जा सके और प्रकाशकों के साथ सीधे सौदे हो।

प्रचारक campaign parameters (जैसे की targeting, budget, frequency caps, etc.)) set करता है, और प्रकाशक इन टैग को सीधे पृष्ठ में डालने या पहली पार्टी को नियोजित करके विज्ञापन-नेटवर्क विज्ञापन टैग को अपनी वेबसाइट पर इंस्टॉल करता है विज्ञापन सर्वर
जब विज्ञापन प्रकट होता है, तो प्रकाशक प्रकाशक से संपर्क न करने के दौरान विज्ञापन नेटवर्क के अभियान-प्रबंधन पैनल को वेब साइट पर कई बैनर घुमाएगा।

कैसे Ad Networks को Advertisers और Publishers से Benefit मिलता है?

    Benifit Of publishers  : प्रकाशकों के लिए लाभ उन सूचीओं को बेचने का अवसर है जो प्रत्यक्ष सौदों के माध्यम से बेचे जाते हैं, हालांकि यह प्रकाशक को “बर्बाद” इंप्रेशन से बचाने में नहीं बचाता है- यानी। उच्च भरने और अपने सभी विज्ञापन सूची बेचने में सक्षम नहीं है।

           Benifit Of Advertisers : जबकि Ad Networks मुख्य रूप से प्रकाशकों को अवशिष्ट सूची बेचने में मदद करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, वे Advertisers को कई लाभ भी प्रदान करते हैं:


    • Scale: एक विज्ञापनदाता(Advertisers) मध्यस्थ के माध्यम से कई प्रकाशकों से अधिक सूची खरीद सकता है और अभियान के लिए रिपोर्टिंग को केंद्रीकृत कर सकता है।
    • Time Save: एक विज्ञापनदाता(Advertisers) एक बार अभियान स्थापित करता है और प्रत्येक प्रकाशक(Publishers) के लिए अलग-अलग प्रविष्टि हस्ताक्षर करने की आवश्यकता नहीं होती है।
    • अभियान पहुंच और मापन: अभियान की पहुंच को मापा जाएगा और आवृत्ति कैपिंग पूरे अभियान पर लागू की जाएगी।

     

    Types Of Ad Network

    Ad Network मुख्य रूप से कई type के होते है  जैसे की –

    • Premium Ad Networks : लोकप्रिय प्रकाशकों से सूची प्रदान ।
    • Vertical Ad Networks: Topic-specific networks—e.g. business ad network, technology ad network, automotive ad network, fashion ad network, इत्यादि। 
    • Specialized ads: Specific Ad Networks (e.g. Mobile, Video, Native ads)
    • Performance and Affiliate Ad Networks: आम तौर पर revenue share, CPC, or CPA pricing model पर दिखाए जाने वाली ads।

    Best Ad Network 2018

     ऐसे तो बहुत साडी ad network है लेकिन उसमे से में कुछ Best Ad Networks के बारे में बताई है,आइये   जानते हैं। Best Ad Network के बारे में :-

    •  Google Adsense इसके बारे में आप सभी तो जरूर जानते होंगे ,यह दुनिया का सबसे Popular Advertising Network है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह मुफ़्त है और आपको अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन डालकर पैसा कमाने का अवसर प्रदान करता है। यह सबसे पुराना online advertising network है।

    google adsense

    यह मुख्य रूप से CPC ads और CPM ads की सेवा के लिए जाना जाता है। यह mobile ads, video ads, search results ads, display ads, और banner ads दिखाता है। इसके ads आपके content के लिए relevant है।

    • Media.net : Media.net Publishers के लिए सबसे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क में से एक है। यह Publishers को उनकी Online सामग्री से Revenue को अधिकतम करने का अवसर प्रदान करता है। यह दुनिया के विज्ञापनदाताओं(advertisers) के सबसे बड़े Platform में से एक है।

    media.net




    Media.net आश्चर्यजनक रूप से high revenue earning प्रदान करता है और कई प्रकाशकों(Publishers) से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त कर चुका है। इसका Main Focus Digital Publishers के लिए अभिनव monetization उत्पादों को विकसित करने पर है।

    Media.net प्रासंगिक विज्ञापन पेश करता है। यह Desktop Interstitial, in-content native, और mobile docked ads का भी समर्थन करता है।

    • Propeller Ads : यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला CPM Ads Network में से एक है। यह कई Ad Format प्रदान करता है। Propeller ads आपके लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले ad campaign का चयन करना आसान बनाता है। यह CPM, CPC, CPA, और CPL जैसे विभिन्न Ad Format प्रदान करता है। 

    propeller ads

    Propeller Ads Multi-Channel Monetization Solutions और विशेष Offers प्रदान करता हैं। आप 100% Traffic Monetization देख सकते हैं। यह Propeller Ads की एक प्राथमिक विशेषता है। आप उच्चतम eCPM rates के साथ उपकरणों और Platforms पर Global Web और Mobile Traffic को आसानी से Monetize कर सकते हैं।

    • Infolinks : Infolinks सबसे अच्छे विज्ञापन नेटवर्कों में से एक है जो प्रकाशकों को अपनी website को इष्टतम स्तर पर Monetize करने में सक्षम बनाता है। यह मुख्य रूप से in-text ads प्रदान करता है। इसलिए, यदि आपके पास Text आधारित Site या Blog है, और फिर Infolinks आपकी site पर विज्ञापन द्वारा revenue generate करने का एक Best Option साबित हो सकता है।

    infolinks

    अगर ये article आप को अच्छा लगे तो Share जरूर कीजियेगा धन्यवाद।





    »»»»Also Read  EMail Marketing क्या है? Email Marketing क्यों करना चाहिये?

    »»»»Also Read Content Marketing Kya Hai?




    »»»»Also Read Google Adsense क्या है?

     

    Add Comment

    error: Content is protected !!