Affiliate Marketing क्या है? जाने इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें 2019।

Affiliate Marketing

Hello Everyone, Smartnewsbazar.com में आप सभी को बहत स्वागत है। आज हम जानेंगे Affiliate Marketing क्या है ? Affiliate Marketing कैसे काम करता है ? Affiliate Marketing क्यों करना चाहिए ? 2019 में जाने इस से जुडी सभी महत्वपूर्ण बातें। आज के समय में लोगों की कोशिश अलग अलग तरीकों से पैसे कमाने की होती है। Internet की आसान उपलब्धता ने एक नए trends को जन्म दिया। आज के समय में लोग Internet की मदद से लाखों कमाते हैं। आज Online कमाई के कई तरीके Internet की दुनिया में प्रचलित है। Online कमाई के कुछ रास्ते ऐसे भी हैं जिसमें कुछ खास स्कील्स की भी ज़रूरत नही होती है। हालांकि ऐसे माध्यम से कमाई कम ही होती है।

आज के समय में Online कमाई का सबसे बड़ा माध्यम Website बनता जा रहा है। Website को Monetize कर लोग काफी पैसा कमाते हैं। इसके अलावा भी Online कमाई के दर्जनों तरीके मौजूद है। आज के समय में Blogs और Website से कमाई का तरीका ज़ोर पकड़ता जा रहा है। यहां कमाई कई अलग अलग तरीकों से की जा सकती हैं। इन्ही में से Online कमाई का आज के दौर में सबसे सफल तरीका Affiliate Marketing है। Affiliate Marketing का बाज़ार समय के साथ काफी Popular हुआ है।

आपको इस Article में Affiliate Marketing से ही जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें  बताएंगे। अगर आप भी Online कमाई का तरीका ढूंढ रहे हैं या Affiliate Marketing से जुड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले Affiliate Marketing के बारे में समझना बहुत ज़रूरी है। Affiliate Marketing से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें जानने के लिए इस Article को Last तक पढ़े। इस Article में इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें Point By Point बताई गई हैं।

 सबसे पहले शुरू करते हैं सबसे Basic सवाल से की आखिर Affiliate Marketing क्या है।

Affiliate Marketing क्या है? (What is Affiliate Marketing? )

Affiliate Marketing, एक ऐसा Process है जिसमें एक Website / Blog के माध्यम से किसी अन्य Company या खास Product का प्रचार करते हैं तथा उन्हें अपना Product बेचने में मदद करते हैं। उदाहरण के साथ इसे इस तरह समझ सकते हैं कि अक्सर हम जब कभी कोई Article / News इत्यादि पढ़ रहे होते हैं तो उस Page पर कुछ खास Product का लिंक भी दिया होता है। ये लिंक्स कभी कभी उदाहरण या Suggestion के रूप में दिया गया होता है। आसान शब्दों में कहें तो Affiliate Marketers का काम Seller को Customer से जोड़ना होता है।

जब आप उस Article में दिख रहे Link पर Click करते हैं तो वह आपको किसी दूसरे Website पर ले जाता है। और अगर आप उसी लिंक की मदद से उस सामान को खरीदते हैं तो इसका फायदा उस Website को भी होता है जिसके द्वारा अपने वह link प्राप्त किया है। जब उस Link की मदद से सामान खरीदता है तो उसमें से कुछ हिस्सा Commission के रूप में Website Owner ( Affiliate Partner )  को भी दिया जाता है। इसके अलावा Links पर Visitors द्वरा किए Click के आधार पर भी इससे जुड़े Website को पैसा दिया जाता है।  Affiliate Marketing Products के Promotion और सामान बेचने का एक तरीका है।

Affiliate Marketing के बारे में जानने के बाद बात करते हैं कि Affiliate Marketing काम कैसे करता है तथा इसके काम करने में किस किस की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।


Affiliate Marketing काम कैसे करता है ?

Affiliate Marketing एक Networking की तरह काम करता हैं। इसमें इसमें कोई Website Owner अपने Website की मदद से किसी अन्य का Product  बेचता है या प्रमोट करता है। इसके काम करने का तरीका यह है कि इसमें एक कड़ी के रूप में तीन लोग जुड़े होते हैं। पहला Seller और Product Creator यानी वह व्यक्ति जिसे अपना सामान बेचना है या वह जो कि जो कि कुछ भी बनाता है तथा लोगों तक इसे ले कर के जाना चाहता है।

इस कड़ी का दूसरा पहलू Affiliate या Advertiser है यानी कि की Website, Blog Owner  इसमें शामिल हैं। सबसे अंत में इस चैन में शामिल है उपभोक्ता यानी Customer.  Affiliate Marketing में ऊपर के दोनो पहलू की सफलता एक Customer पर ही सबसे अधिक निर्भर लड़ती है। जितनी संख्या में Customer Website पर मौजूद लिंक की मदद से खरीदारी करता है उतनी ही कामयाबी दोनो के ही बढ़ते हैं। Affiliate Marketing में ये सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। बात करते हैं विस्तार से की कैसे ये तीनो ही एक – दूसरे के लिए किस तरह फायदेमंद हैं।

• Seller and Product Creators

Seller कोई एक अकेले ही Service Provide करने वाला इंसान हो सकता है या यह एक बड़ी Company भी हो सकती है। जब भी कोई Company या Individual कोई सामान बनाती है या Service Provide करती है तो उसके लिए सबसे ज़रूरी होता है कि उससे Customers का जुड़ाव हो। इसके लिए वह कई तरह के नुस्खे आज़माते हैं।

Seller के  द्वारा दी जाने वाले Products में कोई वस्तु हो सकती है या कोई खास सेवाएं जैसे कि Online Tutorial, Online Study इत्यादि। इन्हें अपने Products जनता तक ले जाने के लिए माध्यम की ज़रूरत होती है। इसके लिए यह विज्ञापन से ले कर Online क्षेत्र में Affiliate का सहारा लेते हैं। जब वह Affiliate Marketing के द्वारा अपना प्रचार करते हैं या इसके माध्यम से बेचते हैं इसका फायदा इन seller को होता है। उनके Products बिकने लगते हैं इसके बदले उन्हें Affiliate Marketing से जुड़े Website को कुछ Share देने होते हैं।

• Affiliate और Publisher

Affiliate Marketing के दूसरे कड़ी Affiliate होते हैं। ये सभी अपने Website पर मौजूद खास Content को ध्यान इन रखते हुए उसी आधार Customers को भी जोड़ती है। उदाहरण के तौर पर किसी Seller को किसी खेल से जुड़े Product बेचने हैं तो इसके लिए इसी से जुड़े Website की भी ज़रूरत होगी जहां इसका प्रचार किया जा सकता है।

यहां Publisher उस Product के बारे में बेहतर तरीके से जानकारी दे कर Customer को इसे खरीदने के लिए प्रेरित करता हैं। जब  इसे कोई खरीदता है उसी आधार पर  Affiliate और Publishers की कमाई होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो Affiliate का प्रमुख काम Seller के Product को खरीदने के लिए Customers को अपने तरीके से प्रेरित करना है।

• Customer

Affiliate Marketing के पहले दो कड़ी यानी Seller तथा Affiliate तथा Publisher की पूरी कामयाबी Customer पर ही निर्भर करता है। Seller द्वारा Product बनाने के बाद यह देखना होता है कि Affiliate ने किस तरह Customer को Product खरीदने के लिए प्रेरित किया है। एक Affiliate Seller के Product के बारे में विभिन्न माध्यमों जैसे कि Website, Blog तथा Social Media के माध्यम से लोगों को जोड़ने की कोशिश करता है।

 जब एक Customer उस Product को Affiliate के माध्यम से खरीदता है तो इसमें से Seller तथा Publisher दोनो के Share होते हैं। इस तरह देखें तो Customer ही Affiliate Marketing में Seller तथा Publisher के कामयाबी की चाबी होता है।

Affiliate Marketing के बारे में और इसके काम करने के तरीकों को जानने के बाद अब ये जानते हैं कि जब आपको Affiliate Marketing से क्यों जुड़ना चाहिए। आपके Affiliate Marketer बनने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं? तो इसके कई कारण है। Affiliate Marketer बनने के कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं।

Affiliate Marketing से क्यों जुड़ना चाहिए?

  • Passive Income
  •  

Affiliate Marketing से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है इसमें आपको कमाई लंबे समय तक होती है लेकिन काम बस कुछ ही समय करना होता है। इसे इस तरह समझ सकते है कि जब आप Affiliate Marketing से जुड़ जाते हैं और किसी Company के Product Link को शेयर करते हैं तो इससे लोगों के खरीदारी करने के एवज़ में आपको कमाई होती है। अब आपने Share सिर्फ एक बार ही किया है लेकिन जब – जब आपके द्वारा शेयर किए गए Link से कोई खरीदारी करता है तो आपको Commission मिलता है रहता है।

Affiliate Marketing से जुड़ने के बाद आपको पैसे कमाने के लिए हर समय मेहनत करने की ज़रूरत नही है बल्कि एक बार मेहनत कर के आप अपनी कमाई जारी रख सकते हैं। इसके लिए बस एक बात ध्यान देने योग्य है कि आपको हर हाल में यह सुनिश्चित करना है की आपके Website पर मौजूद Content बेहतर गुणवत्ता के हों साथ ही आपके Website पर Traffic भी अच्छी हो तथा Content नियमित तौर पर Website पर आते रहें। आप Affiliate Marketing से Side Job के रूप में भी जुड़ सकते हैं तथा कमाई को बढ़ा सकते हैं क्यों कि Affiliate Marketing में आपको काफी अधिक समय नही लगाना होता है।

  • Tension Free

Affiliate Marketing के ज़रिए आपको ज़्यादा सिरदर्द नही उठाना पड़ता है। अपने अपने Website पर Client के Product का Link डाल दिया और अगर उस लिंक से कोई व्यक्ति कुछ सामान खरीदता है और मान लें कि वह समान संयोग से खराब निकल जाता है तो इसमें Company और Customer के बीच आपको बिल्कुल भी नही पीसना पड़ता है।

 अगर ऐसा कुछ होता है तो Customer के प्रति पूरी जवाबदेही Product Company की ही है न कि Affiliate Marketer की। इसलिए आप सामान बेचने में एक कड़ी ज़रूर बनते हैं लेकिन आपको किसी प्रकार की परेशानी नही उठानी पड़ती है। ऐसी समस्या होने पर Customer सीधे Product Company के ही साथ Deal करता है और आप Tension से बचे रहते हैं। आपको सिर्फ इस बात की Tension रहती है कि आपका Website बेहतर तरीके से संचालित हो साथ ही इसका Performance बेहतर बना रहे और Quality Content आते रहें। इस तरह आप किसी तीसरे की चिंता लिए बिना ही आराम से पैसे बना सकते हैं।

  • Work From Home

अगर आप भी दिन भर की भागदौड़ और मारामारी तथा उबाऊ Traffic से बचते है चैन के साथ पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Affiliate Marketing को बेझिझक चुन सकते हैं। Affiliate Marketing आपको कहीं से भी काम करने की पूरी छूट देता है। आप घर पर बैठे बैठे बेहतर Content तैयार कर के Affiliation हासिल कर के पैसे घर से कमा सकते हैं। आप इसे Full Time जॉब भी बना सकते हैं या चाहें तो अपने Main Job के अलावा इसे Extra कमाई के तौर पर कर सकते हैं।

  • Cost Effective

अगर आप अपना कोई व्यापार करने की सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको काफी पैसे की ज़रूरत पड़ेगी। साथ ही Company को बेहतर तरीके से सेटल होने तक आपको पैसे की ज़रूरत होती रहेगी। इससे अलग आप Affiliate Marketing से जुड़ते हैं तो यहां भी आपको Products Sell करने का मौका मिलता है लेकिन आपको यहां कोई खास Invest नही करना होता हैं। आपको अगर ज़रूरत भी होती है तो सिर्फ कुछ हजार की जिससे कि आप अपना Website Start कर सकतें। आप यहां Affiliate Marketing से जुड़ कर सामान बेचने में मदद कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बस बेहतर तरीके से Company से Buyer को जोड़ देना है।

  • Free From Rule and Regulation

किसी भी Company में आप काम करते हैं तो वहां हर समय आपको एक बंदिश में रहना पड़ता है। एक नियत समय पर आते हैं, जाते हैं। लेकिन Affiliate Marketing में आपको पूरी आजादी मिलती है। यहां काम करने का समय आप खुद ही तय करते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने देर काम करना चाहते हैं और कब करना चाहते हैं।

Affiliate Marketing आपको अपने अनुसार काम करने की आज़ादी के साथ साथ यह भी चुनने की आज़ादी देता है की आप किस प्रकार के Product  पसंद करते हैं तथा किसे आप बेचना चाहते हैं। इस तरह इसके शुरुआत में आप पूरी तरह अपनी सीमाएं आप खुद ही तय करते हैं तथा उस अनुसार ही काम करते हैं।

  • Performance Based Reward

ये अक्सर देखने को मिलता है कि अगर आप किसी Company में जॉब कर रहे हैं तो आप ज़रूरत से अधिक मेहनत करते रहते हैं। जब कोई खास प्रोग्राम हो तो उस हिसाब से आप जीतोड़ मेहनत करते हैं। लेकिन अधिक्तर आपके सारे मेहनत का फायदा आप से ऊपर बैठे Boss को मिल जाता है। सारी वाहवाही ऊपर बैठे लोगों की हो जाती है और आपको निराशा हाथ आती है।

Affiliate Marketing एक ऐसा ज़रिया है जो कि आप के साथ पूरा पूरा न्याय करता है। Affiliate पूरी तरह आपके Performance पर निर्भर करता है। आप इस Platform पर जितना मेहनत करेंगे उसके बदले उतना ही फायदा आपको भी मिलता है। निश्चित बात है कि आप जितना मेहनत करेंगे उतना ही आपके Website पर Traffic बढ़ेंगे जिससे की आपको भी फायदा देखने को मिलेगा। अगर आप ठीक ढंग से मेहनत कर रहे हैं तथा Reader के साथ संवाद करने में कामयाब हो जाते हैं तो समझिए आप जल्दी ही और कामयाबी पा सकते हैं।

अब एक  सवाल आता है कि अगर आप Affiliate Marketing से जुड़ते हैं तो यहां किस आधार पर आपको फायदा मिलता है यानी यहां किस Program के तहत जुड़ सकते हैं। तो बता दें कि इसके कई Program हैं।

Affiliate Marketers को किस तरह पैसे मिलते हैं?

आज के समय में आसान तरीके से Online पैसा कमाने का जरिया Affiliate Marketing बनता जा रहा है तो बड़ी संख्या में लोगो का जुड़ाव भी इस ओर हो रहा है। इसलिए लोगों में यह बात भी जानने की लालसा होती है कि आखिर Affiliate Marketing में जुड़ने के बाद किस तरह पैसा कमाते हैं। इस सवाल का के बारे में जो सामान्य सोच है, वह यह है कि जब Customer  Affiliate द्वारा दिए गए link से खरीदारी करता है तो इसमें से Commission के रूप में पैसा मिलता है। लेकिन आपको बता दें कि इससे तो पैसा मिलता ही है लेकिन इसके अलग भी अन्य तरीकों से भी पैसा मिलता है। आप Affiliate Marketing से पैसा किस तरह कमाएंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के Plan के तहत Affiliate Marketing से जुड़े हुए हैं। Affiliate Marketing के ये निम्नलिखित Common Program है जिसके तहत पैसे मिलते हैं।

  • Pay Per Sale

यह Affiliate Marketing का सबसे Common और Standard Program है। इसके तहत जब Customer, Affiliate द्वारा साझा किए Link के माध्यम से सामान खरीदता है तो Company उस Products को Affiliate द्वारा साझा किए link के Through बिकने के एवज में Commission के रूप में Affiliate को पैसे देती है। इस Program का फायदा यह है कि जितनी बार आपके द्वारा दिए link से खरीदारी की जाएगी, आपको उतने ही Commission मिलते रहेंगे।

  • Pay Per Lead

यह Affiliate Marketing का थोड़ा जटिल System माना जाता है। इसमें Affiliate अपने Website से Leads देते हैं। इसमें पैसे मिलने का आधार यह है की Affiliate द्वारा दिए Leads पर Customers को Visit करना होता है तथा उसे उस Leads के अनुसार Action करने ही होते हैं। जैसे कि अगर अपने Lead के रूप में किसी ऐसे Link को Share किया है जिसके द्वारा कुछ Subscribe किया जा सकता है या कुछ Contact Form भरने होते है तो जब आपके Reader ( Customer ) इसे करते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं।

  • Pay Per Click

Affiliate Marketing का यह Program अपेक्षाकृत थोड़ा आसान है। इस Program के तहत Affiliate को Partner के Link share करते हुए बस ये करना होता है कि Customer को इस तरह प्रेरित कर दें जिससे कि वह Affiliate द्वारा दिए Link पर Click कर के उस दिए गए Link वाले  Website पर चला जाये। आसान शब्दो में कहें तो इस Program के तहत Affiliate, Customers के Merchant Website तक जाने की कड़ी बनता है। Affiliate Marketing का यह तरीका भी Paid होता है। इस में पैसे इस आधार पर मिलते हैं कि आपके द्वारा Share किए गए Link से कितने लोगों ने Merchant Website पर Visit किया है।

इन सभी जानकारी के बाद अब बात करते हैं Affiliate Marketing के कुछ Common Types की जिसके तहत आप जुड़ कर कमाई कर सकते हैं।

Affiliate Marketing के प्रकार ( Types of Affiliate Marketing )

सामान्यतः Affiliate Marketing में एक बड़ा वर्ग एक खास प्रकार के ही Affiliate Program से जुड़ता है लेकिन इनके अलावा भी कई अलग अलग प्रकार के Affiliate Marketing है।

  • Influencers

एक Influencers एक अकेला आदमी होता है लेकिन उसमें क्षमता होती है कि वह एक बड़े वर्ग को अपने बातों से प्रभावित कर सकता है। इस बात का फायदा Company उठती है तथा उनसे प्रचार करवाती है। इस बात को उदाहरण के तौर पर इस तरह समझ सकते हैं कि अक्सर बड़े बड़े क्रिकेटर, फिल्मी सितारे इत्यादि को अक्सर विभिन्न सोशल मीडिया पर किसी खास प्रोडक्ट या Company के लिंक शेयर करते देखे जाते हैं। यह Influence Affiliate Marketing का ही Part है। इसमें Company के द्वारा उन्हें अच्छी कीमत दी जाती है। इसके अलावा भी कुछ अनजान चेहरे भी, जिनकी बड़ी Fain Following है तो वह इससे जुड़ कर अच्छी कमाई कर लेता है। उन्हें बस अपने Tweet, FB Post इत्यादि में अंबन्धित Company के Product शेयर करने होते हैं।

  •  Bloggers

आज के दौर में ये तरीका बहुत Common है। अगर आप में बेहतर संवाद कला है तो आप आसानी से इसमें कामयाबी पा सकते हैं। इस तरह के Affiliate Marketing में आपको अपने Blogs को इस तरह तैयार करना होता है की उदाहरण के तौर पर किसी खास Product को शामिल करना होता है। इससे आप पैसे बना सकते हैं। इसके अलावा आप किसी Product का Review ब्लॉग की शक्ल में लिखते हैं और Customer को Convince करने में कामयाब होते हैं तो उस Product में से एक तय Share भी दिया जाता है। इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि आपका Blog  Google Search Engine Result Page में Rank पर  हो तथा Traffic भी अच्छी हो।

  • Email List

Affiliate Marketing के आसन और Common Use में आने वाला यह System बड़ा फायदेमंद हो सकता है। इसमें करना ये होता है कि Email के माध्यम से लोगों तक खास Product की जानकारी भेजनी होती है। इसमें Email में या तो Product की पूरी जानकारी होती है या तो Hyperlink के तौर पर link use किया हुआ होता। इसमें एक Product के बारे में एक बार में बड़ी संख्या में Email भेजे जाते हैं। यह आज के समय में काफी प्रचलित है। अगर Email के Spam Box देखें तो बड़ी संख्या में ऐसे Mail आपको भी दिख जाएंगे।

  • Large Media Website

इस तरह के Affiliate Marketing में एक बड़े स्तर पर Product को Promote करने का Plan होता है। ऐसे Website में  ऐसे Website होते हैं जिनके पास बड़ी संख्या में Follower हैं। ये Website अपने Website पर Banner तथा Contextual Link की सहायता से प्रोडक्ट्स की Promote करता है। इस तरह बड़ी संख्या में लोगों तक उस Product के बारे में जानकारी मिलती है। जिससे कि Product Seller के साथ साथ Website Owner को भी बड़ी कमाई होती है।

आप अपनी क्षमता के अनुसार  Affiliate Marketing का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा भी Affiliate Marketing में कामयाब होने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है जैसे कि आप सबसे पहले अपने Audience के Mood को समझें तथा उसके अनुसार ही Products प्रमोट करने के लिए Select करें। आप वैसे Product को ज़्यादा चुने जिसे की आप खुद भी निजी रूप से पसंद करते हैं, नियमित अंतराल पर प्रोडक्ट के Review डालते रहे जिससे कि पता चले कि आप इससे जुड़े हैं, हमेशा Trends के साथ चलें साथ ही Marketing के लिए सिर्फ एक ही तरीके पर न चलें बल्कि अलग अलग तरीकों को आज़माते रहें।

अगर आप इस तरह Affiliate Marketing से जुड़े रहते हैं और बताई गयी महत्वपूर्ण  बातों का ध्यान रखते हैं तो निश्चित ही आप Affiliate Marketing में अच्छा नाम तथा पैसा कमा सकते हैं।

इस Article के पढ़ने के बाद आशा है कि आपको Affiliate Marketing के कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में पता चल गया होगा। अगर आप इस Article से सम्बन्धित  कुछ भी पूछना चाहते हैं या आप कोई अन्य राय देना चाहते हैं तो Comment Box में ज़रूर बताएं।

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Social Media ( Facebook , Twitter , Google Plus ) को Like और Follow कर सकते हैं ।

One Response

  1. Sunil January 10, 2019

Add Comment

error: Content is protected don\'t copy !!