Backlink क्या है ? Do Follow Link और No Follow Link क्या है ?

Backlink क्या है ? Do Follow Link और No Follow Link क्या है ?

नमस्कार दोस्तों Smart News Bazar में आप सभी का बहत बाहत स्वागत है , आज हम Backlink क्या है ? Do Follow Link और No Follow Link क्या है ? इसके बारे में detsils में step by step बात करने वाले हैं , इस article को आप आखिर तक पूरी तरह से Read करें ताकि इसके बारे में आपको  पूरी तरह से जानकारी मिल जाएंगी।

backlink

Backlink क्या है ? Do Follow link और No Follow Link क्या है ? , यह सबाल हर Bloger के मन में जरूर आता होगा। इस Article को आप ध्यान से पूरी तरह read करें ता की Backlink के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएँगी , आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। अगर हम Simple Word में कहे तो Backlink वो link होता है जो आपको दूसरे Site से मिलता है। यह SEO का एक important factor है और यह अपनी Site को Google के  Top page में Rank करने में    मदद करता  है।  Basically कहे  तो   Backlink वो  link होता  है दूसरे  sites से  मिलने  वाली Incoming link होता है वही  link को Backlink काहा जाता है।


Backlink क्या है ?

Simple Word में कहे तो Backlink वो link होता है जो आपको दूसरे Site से मिलता है। यह SEO का एक important factor है और यह अपनी Site को Google के  Top page में Rank करने में    मदद करता  है।  Basically कहे  तो   Backlink वो  link होता  है दूसरे  Sites से  मिलने  वाली Incoming link होता है वही  link को Backlink काहा जाता है।


Backlink क्यों जरुरी है ?

Google में लाखो करोडो Webpages Sabmit किया जाता है और Google Robots का काम है यह Webpages को Google में Index करना और फिर Ranking देना। Google के सामने यह सबाल है की किस page को Google में High Rank दी जाये इसलिए Google Crawler एक एक करके सभी Page Scanning करता है जैसेकि सबसे पहले SEO Check करता है मतलब Onpage Optimization  Check करता है ,लगभग सभी Blogger अपनी Post को Optimization अच्छी तरह से करते हैं, Last में Google के पास   Ranking देनेका जो तरीका आता है   वो है Backlink , जिसके site में जितनी Quality Backlink होगा Google उसके Post को 1st page के ऊपर लाता है। इसलिए Backlink हर एक Site में जरुरी होता है ताकि वो Google के Top page में Rank करे।


Basically Backlink दो Type के होते  हैं , Do Follow link और No Follow Link

Do Follow link क्या है ?

Do Follow  link वो  link होता  है जो दोनों User और Search Engine को allow करता है की  वो  Search Engine में उस  URL  के Through  Destination Website के   ऊपर पहंच  सके।  इसको Permanent Backlink काहा जाता है ,ये कमसे कॉम एक साल  तक  आपकी Site के ऊपर रहते हैं।

 »  Read करें SEO क्या है ?

» Google Seach Console क्या है ?

मान लीजिये  की आपकी  एक Bloging website है और अपने  उसमे  कुछ Extra Information के लिए  User को कुछ link दिया  है , तो यूजर उस  link पर click करते ही User तो उस  Destination URL link पर पहंच  जायेगा   अगर वो link Do Follow है तो Search Engine भी  उस link के Through Destination website पर  पहंच जायेगा।  जब Search Engine आपकी Site को Ranking देरहा  होता  है   तो वो  ये बात का भी  जरूर  ध्यान  में   भी  रखता  होगा  की आपकी  Site को कितने  Do Follow Backlink मिला है। Do Follow Link के अंतर्गत आता है :-

  • Guest Post.
  • Article Submission.
  • Web 2.O Directory Submission.
  • Do Follow Comments.

No Follow link क्या है ?

               No Follow Link वो  link होता है जो केबल  user उस  link पर click करके जा सकता  है।  जब Search Engine पर ये link आता  है तब उस link को Google Crowl करके Destination Page पर नहीं जा  पाता , Search Engine इस link को ignore कर देता है।  जब Search Engine आपके  Site को Rank दे राहा  होता है No Follow Link को Consider नहीं  करता Search Engine केबल  Do Follow Link को Consider करता  है।



No Follow Link  basically parmanent link नहीं  होता है ,यह आपके site ज्यादेतर   6-8 Month तक रहता है।No Follow Link में mainly आता है Social Signal जैसेकि Facebook, Twitter, Google+,Instagram, etc. यानि के आपको  अगर किसी भी  Social Midea से मिली हुई link basically no follow link होता है।  No Follow Link के अंदर  ये भी  आता है वो है No Follow Comments।

Add Comment

error: Content is protected !!