Backlink Kya hai ? What is backlink ?

Hello Everyone, आज हम जानेंगे Backlink क्या है ? What is Backlink in Hindi ? पूरी जानकारी 2019 । अगर आप Bloging के क्षेत्र में नए हैं और आप अपना खुद का website शुरू करने की सोच रहे हैं तो ज़ाहिर है की आपको इससे संबन्धित Basics बातें आपको सीखने और बेहतर ढंग से समझने की आवश्यकता होगी। इसमें कई ज़रूरी बाते इस Website पर उपलब्ध हैं । इसे पढ़ कर आपको महत्वपूर्ण जानकारी बड़ी आसानी से समझ में आ जाएगी ।

Backlink

इसी क्रम में एक और Terms है जिसे समझना ज़रूरी है । क्यों की इसे समझ कर ही आप अपने Website को बेहतर ढंग से चलते हुए कामयाबी पा सकते हैं । Backlink ऐसी ही एक ज़रूरी बात है जो की एक Websites के लिए बहुत ज़रूरी है । इस article में हम Backlink के बारे में जानेंगे की, What is backlink ? Backlink क्या है ?, Types Of Backlink and its Importance  (इसके प्रकार और इसके महत्व) के बारे में बात की गयी हैं । तो Backlink के बारे में जानने के लिए इस article को अंतिम तक पढ़े और दोस्तों के साथ शेयर भी करें ।

What is Backlink ?

Backlink एक ऐसी Facility है जो की आपको अपने Website को promote करने और Website पर Traffic बढाने के लिए किया जाता है । इसे ऐसे हम समझ सकते हैं की जब किसी मशहूर Website पर हम Visit करते हैं तो अक्सर वहां पर अलग – अलग website के links भी नज़र आते हैं । ऐसा Backlink के कारण ही संभव हो पाता है । Backlinks को आसान भाषा में ऐसे भी समझ सकते हैं की इसके द्वारा एक Website दूसरे Website को आपस में जोड़ता हैं । SEO में Backlink का काफी महत्वपूर्ण योगदान होता है ।

Backlinks कई अलग अलग तरीको से काम करता है । इसी आधार पर इसके कुछ नाम भी दिए गए हैं ।

Backlink से संबन्धित कुछ Terms

Link Juice

जब हम Backlinks की बात करते हैं तो जैसा की बताया गया है की इनमें एक Website दूसरे Website को जोड़ने का काम करता है । इसके अंतर्गत ही Juice Link ऐसा तरीका है जिसमें एक Website पर दूसरे Website के किसी खास Article का link share किया जाता है । ऐसा करने से उस खास Article को लोग बड़ी संख्या में तो पढ़ते ही हैं साथ ही इससे Website को भी अच्छा फायदा होता है । आपके Website पर समय के साथ Visiters बढ़ने लगते हैं और आपका Website search engine में भी दिखने लगता है ।

No Follow Link

जब किसी Website से  No Follow link का Tag जुड़ा हुआ होता है तो वहां से किसी भी प्रकार का Juice Link Create नही हो पाता हैं । इस स्तिथि में इससे दूसरी Website के Ranking पर कोई फर्क नही पड़ता है ।

Do Follow Links

सभी links में पहले से ही यह Tag जुड़ा हुआ रहता हैं । अगर इससे No Follow Link का tag नही जुड़ा हुआ है तो इस स्तिथि में उस Website से Juice Link Create हो जाता है । फिर इसका फायदा Website की Ranking पर देखने को मिलता है ।


Linking Root Domain

Link Root Domain इस बात को बताता है की जब आपकी Website पर एक ही website से बड़ी संख्या में Backlinks आने लगते हैं तो यह उस Website पर सिर्फ एक ही link के रूप में दिखता है ।

Low Quality Links

जब भी हम किसी Website को Own कर रहे होते है तो एक Website Owner होने के नाते हमारी कोशिश Website से पैसे कमाने की होती हैं । इस स्तिथि में अपनी Website पर Backlinks जोड़ने लगते है क्यों की इससे भी फायदा पहुचता है । ऐसे में कभी कभीदेखने को मिलता है की Backlink ऐसे Website से आ जाता है जो की Spam Website से ले कर porn Website के भी हो सकते है । ऐसे Website से आने वाले Links को ही Low Quality Links कहा जाता है । इसलिए कभी भी Backlink लेने से पहले सावधानी बरतना ज़रूरी होता है ।

Internal links

Internal link का काम एक article को दूसरे Article से जोड़ने का होता है । इसे ऐसे समझ सकते हैं की आपके website का एक article बेहतर backlink के कारण Google search में Top पर आ जाता है । तो आप चाहते हैं की आपका दूसरा article भी उसी तरह आये तो आप दूसरे article को इससे जोड़ सकते हैं । जिज़ link के द्वारा दोनो को जोड़ा जाता है उसे ही backlinks कहते हैं ।

Anchor Text

इसके अंतर्गत liknks में खास Text का उपयोग किया जाता है । इसका उपयोग खास कर तब किया जाता है जब किसी खास Keywords को promote किया जाता है । इससे भी website को खासा फायदा पहुंचता है ।

SEO में Backlinks के  फायदे (Advantages)

SEO में Backlink का काफी फायदा है । कुछ साल पहले तक Website को बेहतर Rank में लाने के लिए अक्सर Low Quality Links का उपयोग किया जाता था । इससे Website को काफी फायदा होता था क्यों की इससे Website आसानी से Rank में आ जाता था । Low Quality links के बारे में पहले ही चर्चा की गयी है । इस प्रकार के Links से Website को फायदा होता था । लेकिन Low Quality Links को रोकने के लिए google ने 2011 में एक Pogram Penguin algorithm जारी कर दिया । इससे Low Quality Links से होने वाले फायदे पर अंकुश लग गयी । यह Google का एक ऐसा pogram था जिसने blogging की दुनिया को काफी हद तक बदल कर रख दिया । इस Pogram  से बड़ी संख्या में bloggers प्रभावित हुए ।

इसलिए Backlink के चुनाव के समय यह विशेष तौर से ध्यान देने वाली बात है की Backlinks हमेशा Quality Website से ही होना चाहिए तथा यह भी ध्यान रखना चाहिए की Backlink हमेशा उसी Website से होने चाहिए जिस traffic  से संबन्धित आपका website हो । एक बात हमेशा ध्यान में रखें की आप जितने अच्छे website से link  बनाएंगे, आपके website के Rank भी इतने ही अच्छे होने की संभवना होती है । चलिए अब बात करते हैं SEO में Backlinks के फायदे की , इसके निम्नलिखित फायदे हैं।


Benifits Of Backlink

 Traffic

Backlink का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसका सीधा फायदा आपकी website पर देखने को मिलता हैं । अलग अलग website पर backlink के through लोग आपके website पर आते हैं तो इससे Website पर traffic बढ़ता हैं । इसका फ़ायदा ये होगा की आपकी Website के द्वारा होने वाली कमाई भी बढ़ जाएगी ।

Improve Ranking

Backlinks आपकी Website के Rank को SEO में बेहतर ढंग से Improve करता है । अगर आपके किसी Content को अन्य website से Organic Links मिल रहे हैं तो इसका सीधा फायदा आपके Content को मिलता हैं । तब यह अपने आप Search engine  में बेहतर rank  हासिल कर लेता है ।

Faster Indexing

Quality BackLinks का फायदा यह होता है की जब भी किसी वैसे कंटेंट की खोज की जाती जाती है जो की आपके website से संबन्धित हो तो search engine में आपका भी Website दिखने लगता है ।

Backlinks कैसे Generate करें?

Backlinks के फायदे और महत्व जानने के बाद संभव है की अब आप सोच रहे होंगे की अपने blogs के लिए Quality Backlinks किस प्रकार बना सकते हैं ।

1. अच्छे कंटेंट लिखें (Write Quality Content)

आज के समय में हर जगह Quality और talents की मांग होती है । अगर आप अपने Website पर Quality Content डालते हैं तो इसका सीधा फायदा आपको अपने Website पर देखने को मिलेगा। जब आपके blog  पर बेहतर और जानकारी से पूर्ण contents  उपलब्ध होगा तो लोग भी इसे पढ़ेंगे और बार बार आपके Website पर भी आएंगे । ऐसा करने से आपके website पर visiters की संख्या बढ़ने लगेगी । इससे फायदा ये होगा की आपका website search engine में दिखने लगेगा।


यह भी Read करें


2.Guest Blogging

Guest Blogging का महत्व शुरू से ही रहा है । जिसल महत्व आज भी काफी है और यह आपके website के rank को बेहतर करने में आपकी मदद करेगा । आप top की Guest Blog Website पर जा लर वहां अपनी लिखी Website Post करें । जब आप ऐसा करेंगे तो उस Free Quest Blog के user को भी आपके बारे में पता चलेगा । इससे वह आपके contents  पढ़ने आपके Website पर भी आएंगे ।

Comments

Coments का महत्व आप ऐसे समझ सकते है की जब भी हम Facebook पर या किसी अन्य Social sites पर किसी के अच्छे Contents देखते हैं तो कुछ न कुछ लोग उस Contents के लिखने वाले के Profiles  पर ज़रूर एक बार visits करते है । ठीक इस तरह जब आप किसी Blogs पर तर्कपूर्ण Contents  करते हैं, और साथ में अपने Blogs के बारे में जानकारी देने के साथ साथ link Share करते हैं तो उस contents  के पढ़ने वाले ज़रूर आपकी website पर जाते है । वहां जाने से अच्छे content  नज़र आने पर वह ज़रूर आपके website पर आते रहेंगे । इसका फायदा आपको अपने Website के Rank पर दिखने लगता है । Contents में अपने blog के URL देने से Juice Link तो नही बनेंगे, इसकी संभावना कम होती है । लेकिन फिर भी कुछ फायदा देखने को मिलता है ।

आशा है के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन से कुछ सवाल ज़रूर खत्म हुए होंगे और आपको अपने website को बेहतर तरीके से चलाने में मदद मिलेगी । इसे पढ़ने के बाद भी अगर कुछ Doubt अपने मन में है तो Comments में ज़रूर पूछे । उसपर हम  आपके Comments का भी जवाब देने की कोशिश करेंगे ।

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Social Sites के pages( Facebook , Twitter और Google Plus ) को Like करें।

Add Comment

error: Content is protected don\\\\\\\'t copy !!