Best WordPress Themes 2019 in Hindi

Hello Everyone , आज हम जानेंगे ऐसी कौन सा Best WordPress Themes है जो की Most Popular और SEO Friendly है , और Bloggers के लिए Best Themes के बारे में।

Best WordPress themes

Best WordPress Themes for Blogs in 2019

Best WordPress Themes – WordPress  वर्तमान समय मे अपना Blog और Website शुरू करने वाले लोगोंके बीच काफी पसंद किया जाने वाला Platform बन चुका है। ज़्यादातर लोग अपने website शुरू करने के लिए इसी Platform को प्राथमिकता दे रहे हैं । इसे लोगों द्वारा पसंद करने के पीछे का बड़ा कारण WordPress द्वारा अपने User को काफी सुविधाएं प्रदान करना है ।

WordPress द्वारा अपने User को दी जाने वाली Facilities  की बात करें तो इसके द्वारा अपने User को अपनी मर्ज़ी से बेहतरीन Themes Select  करने की सुविधाएं खास है । इस लेख में WordPress Blog को एक अलग ही रूप देने वाले खास Themes के बारे में ही बात की गयी है । Themes के बारे में जानने से पहले ये समझले की आखिर WordPress क्या है ?

WordPress क्या है?

WordPress एक ऐसा Platform है जो लोगों को Website बनाने की सुविधाएं देता है। WordPress दो तरह की Website सुविधाएं प्रदान करता है। एक तरह के website बनाने का WordPress द्वारा कोई शुल्क नही लिया जाता है । जबकि दूसरी सेवाओं के लिए पैसे चुकाने होते हैं । सामान्य Blog Website बनाने के लिए WordPress.com का सहारा लेते हैं । जबकि wordpress.org के द्वारा सुविधाएं प्राप्त करने पर आप अपनी मर्ज़ी का website बना सकते हैं।

यह Read करें :-

wordpress.com से website बनाने पर आपको कोई पैसा तो नही देना होता है । लेकिन इसपर  website बनाने पर आपके पास अलग अलग Theme बदलने के विकल्प काफी कम रहते हैं । उसके माध्यम से बने website को अपने अनुसार ज़्यादा Customize नही कर सकते हैं । इसके साथ बने website के साथ WordPress भी जुड़ा हुआ रहता है ।

जब आप Website wordpress.org के द्वारा बनाते हैं तो यहां आपके पास काफी विकल्प होते हैं । इसके लिए आपको ज़रूर पैसे देने होते हैं लेकिन इसके साथ आप अपने अनुसार Website को Customize कर सकते हैं । इसमें Website के लिए आप अपने ज़रूरत और पसन्द के हिसाब से ही  Theme भी select कर सकते हैं । इस जानकारी के बाद अब इस Article के Topic यानी  WordPress Theme के बारे में बात करते हैं ।

WordPress Theme क्या है?

WordPress Theme (वर्डप्रेस थीम) WordPress द्वारा दी जाने वाली ऐसी Facilities है जिसके उपयोग से आप यह तय करते हैं की आपका website आपके User की कैसा दिखना चाहिए । आसान भाषा में समझें तो WordPress Theme के द्वारा ही हम अपने Website का रूप (Design) तय करते हैं । इसके उपयोग से website का Design बदलने के साथ साथ  उस Website का Layout भी बदल सकते हैं । WordPress के Website पर जा कर इसके Theme Option ( Theme Dictionary) में जा कर आप बड़ी संख्या में available Themes में से अपने पसन्द और ज़रूरी के हिसाब से Themes चुन सकते हैं ।

Website बनाने के बाद उसे User को ध्यान में रखते हुए Mobile Friendly, User Friendly, SEO Friendly बनाने के साथ साथ सरल, आसान, सुरक्षित और आकर्षक भी बनाना होता है । इसके लिए ही एक Website में theme का चुनाव इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए करना होता है । एक WordPress Theme में .php और .css files होते हैं । इन दोनो का काम एक साथ ही होता है । साथ काम करते हुए Graphics Design बनाते हैं । इन दोनो के द्वारा बने Designs को ही Theme कहा जाता है ।

WordPress के Blogs के लिए Use किए जाने वाले सबसे अच्छे  Themes की बात करें तो ये निम्नलिखित Themes काफी बेहतर माने जाते हैं ।

1. Genesis Framework

Genesis Framework

Best Worldpress Themes की  बात करे तो सबसे पहले और Most Popular Genesis Framework Theme आता है। WordPress के blog Users द्वारा सबसे अधिक Use की जाने वाली Themes की बात करें तो इसमें सबसे पहला नामGenesis Framework का आता है । StudioPress द्वारा बनाया गयायह  theme WordPress User के बीच खास लोकप्रिय(Most Popular Themes) है । इस Primium Theme की बात करें तो इसके कई खूबी देखने को मिलते हैं जो इसे User की पहली पसन्द बनाता है ।

WordPress का आधार माने जाने वाले Genesis Framework की सबसे बड़ी खूबी इसका Search Engine Optimized होना है । सभी Website बनाने वाले लोगों की चाहत होती है की जब भी Search Engine में कुछ ऐसा Search  किये गए  जो की उनके website पर भी उपलब्ध  हो तो उनका website पहले page पर आये । इस सोच को काफी हद तक साकार करने में इस Theme का काफी अच्छा योगदान हो सकता है । इस theme के साथ वह सभी ज़रूरी Technology जुड़ी हुई है जिसकी मदद से Website search engine में आसानी से top पर जगह बनाने में कामयाब होता है ।

इसके अलावा इस theme में काफी कुछ Unlimited मिलता है । जैसे की इसमें आपको technical support काफी बेहतर मिलता है । इसमें आपको इस theme का नियमित समय पर updates भी मिलता रहता है । अगर आप दो website उपयोग करते हैं तो यह Theme free  में आप उपयोग कर सकते हैं। Genesis Framework द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा इसे और भी खास बनाती है । समय के सात website पर साइबर हमले(Cyber Attacks) का खतरा बना रहता है । ऐसे में इस चुनौती से निपटने के लिए इस Theme की निर्माता ने WordPress के expert  के साथ मिल कर सुरक्षा को चाक चौबंद किया है । इस theme को अपनी सुविधा अनुसार Customize करने की छूट इस Theme को और भी खास बनाती है ।

2. NewsPaper 9

Newspaper 9

Newspaper 9 – Best Worldpress Themes की बात करे तो दूसरे Number पर और ये भी Most Popular Themes में से आता है।Wordpress के वैसे user को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जी की News और पत्रिका इत्यादि को ध्यान में रखते हुए अपना website बनाते हैं । इस theme को news Website वाले को ही ध्यान में रखते हुए बनायागया है । यह Theme उपयोग और setting के लिहाज़ से काफी आसान है । ऐसे में यह लोगों के बीच खासा लिकप्रिय है ।

हालांकि ऐसी मान्यता है की इसे news website को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है । लेकिन इसे बाकी लोगों द्वारा भी काफी पसन्द किया जाता है । जो लोग News websites के अलावा किसी अन्य तरह के भी WordPress blog चलाते हैं वह भी इसका काफी उपयोग करते हैं । इसी साल Newspaper 9 Theme का update यानी NewsPaper 9 आया था। इससे पहले यह NewsPaper 8.5 हुआ करता था।

इस Theme की खासियत यह है की इसमें अलग अलग contents के लिए अलग अलग Layout और Design select  करने का विकल्प रहता है । इसमें 140 से अधिक Costomize Section, 30 से अधिक Contact और About Pages के अलावा कई तरह के Templates भी मिलते हैं ।

3. Sahifa

Sahifa

Sahifa – Best Worldpress Themes की बात करे तो यह 3rd Number पर और ये भी Most Popular Themes में से ही है। जैसे जैसे WordPress Blogs का बाजार बढ़ता जारहा है उसके साथ ही इन blogs के लिए ज़रूरी सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक Theme का Market भी तेज़ी से बढ़ा है । इन सब के बीच भी कुछ ऐसी Themes हैं जो की इतने नए नए Blogs theme के Market  में आ जाने के बाद भी लोगों की पहलीपसन्द बना हुआ है । इनमें से सबसे Top में शामिल theme Genesis Framework और NewsPaper 9 के बाद इसी list में एक और नाम, Sahifa का शामिल होता है ।

Sahifa एक ऐसा theme है जो की बड़ी संख्या में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है । इस Theme की खूबी यह है की यह बहुत ही Responsive है । साथ ही यह News, Magazine, Blogs इत्यादि को ध्यान में रखते हुए ही अपने Theme को तैयार करता है । इसके Theme की एक और बड़ी खासियत यह है की ये well Documented होने के साथ साथ High Resolution के भी होते हैं ।

इस Theme के अन्य खूबियों के बात करें तो इसमें हमें निम्नलिखितबातें नज़र आती हैं।

 Theme Features 

 1.Attractive Layout

एक Blog के लिए उसका Layout काफी मायने रखता है । Sahifa इस मामले में बाकी अन्य Theme पर भरी पड़ती नज़र आता है । Sahifa में आपको दूसरे WordPress theme के मुकाबले Attractive और Stylish और Modern Layout मिलते हैं । यह websites को एक बेहतर look प्रदान करता है ।

2. Fast in Loading

जब भी हम किसी websites पर जाते हैं तो हमारी चाहत होती है की हम जिस जानकारी को खोज रहे हैं वह तेज़ी से load हो जाए । ठीक इसी तरह जब कोई और व्यकित आपके website पर आता है तो उसकी भी ऐसी ही चाहत होती है । तो अगर आप खुद का website चला रहे हैं और इसे  loading के मामले में तेज़ बनाना चाहते हैं तो आपको ज़रूर Sahifa को ज़माना चाहिए क्यों की Sahifa theme Use करने पर Loading Speed बढ़ जाती है ।

3. Powerful Admin Panael

एक website चलाने वाले की चाहत होती है की उसके अपने Website का अधिक से अधिक control उसके पास यानी Admin के ही पास हो ! Sahifa इस मामले में वैसे लोगों की उम्मीद पर बिल्कुल खड़ा उतरता है । इसमें Admin को काफी Control  दिया गया है । जिस कारण वह आसानी से content के Add, Remove और Publish करने से ले कर Content को आसानी से edit भी कर सकता है ।

4. Multi Linguage

अगर आप इस Theme को अपनी भाषा(Language) के साथ उपयोग करना चाहते हैं तो यह भी संभव है । यह Theme कई दूसरी भाषाओं(Languages) को भी Support करता है । इसे आप कई भाषा(Language) में अनुवाद(Translate) कर सकते हैं ।

5. SEO Friendly Theme

आज Blog या Website शुरू करने वाले लोगों की नज़र इन Blogs के द्वारा पैसे कमाने पर भी होती है । इसके लिए ज़रूरी है की  Blog SEO Friendly हो । Sahifa ऐसा theme है जो की SEO की सभी कटौती पर बिल्कुल खड़ा उतरता है । इस कारण यह सभी Themes के बीच सबसे अधिक SEO Friendly theme में गिना जाता है क्यों की यह SEO संबन्धित Plugins, add-ons, Extensions और Clean HTML Coding के साथ आता है ।

One Response

  1. Sarat December 28, 2018

Add Comment

error: Content is protected don\\\\\\\'t copy !!