Cloud Hosting क्या है और कैसे काम करता है ?

Cloud Hosting क्या है?

Cloud Hosting

Cloud Hosting क्या है? – Cloud hosting एक तरीका है जिसमें अनुकूलित online virtual servers customer requirements के आधार पर बनाया, संशोधित और हटाया जा सकता है। Cloud hosting का उपयोग website host, email और web-based services को वितरित करने के लिए किया जाता है।




Cloud servers वास्तव में physical servers पर host की गई virtual machines हैं, जिनमें OS है, और अन्य software को CPU, memory, storage जैसे आवंटित संसाधनों के बाद ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार configure किया जाता है। जब आप Cloud पर अपनी website host करते हैं, तो website आपकी आवश्यकताओं के लिए server के आभासी संसाधनों का उपयोग करती है।

 

Cloud Hosting की सहायता के कारण website का peak load (बिना bandwidth issue के) आसानी से managed किया जा सकता है, क्योंकि इस मामले में, क्लस्टर (cluster)का दूसरा सर्वर(server) उस सर्वर(server) पर अतिरिक्त संसाधन प्रदान कर सकता है। इस प्रकार, Website को किसी भी सर्वर(server) के Resources पर निर्भर नहीं होना चाहिए क्योंकि क्लस्टर(cluster) में काम करते समय कई सर्वर(server) अपने संसाधन(Resources) साझा(share) करते हैं।

 

Cloud hosting मूल रूप से (cloud computing)क्लाउड कंप्यूटिंग-आधारित तकनीक है, जो storage, network, server और app services प्रदान करता है।

Types of Cloud Hosting




Cloud Hosting कई प्रकार के होते हैं जो की निचे explain कर रहा हूँ ,आईये  जानते हैं।

  • Private Cloud 





यह एक cloud infrastructure है जो केवल एक व्यक्तिगत संगठन(personal organization) के लिए निर्धारित है, और किसी अन्य इकाई द्वारा साझा(Share) नहीं किया जाता है। एक private cloud project को व्यवसाय परिवेश को virtualize करने के लिए परिशोधन की आवश्यकता होती है। यह व्यवसाय को बढ़ाएगा, हालांकि परियोजना के भीतर प्रत्येक चरण सुरक्षा समस्याओं को बढ़ाता है जिन्हें महत्वपूर्ण कमजोरियों को दूर करने के लिए संबोधित किया जाना है।

Self-run data centers आमतौर पर पूंजी गहन होते हैं। उन्हें एक प्रमुख physical footprint, area demand ratio, expensive hardware and strict environmental control की आवश्यकता है। ऐसी संपत्तियों को तेजी से पुनर्निर्मित करने की आवश्यकता है, संभवतः अतिरिक्त पूंजी व्यय की ओर अग्रसर होना।

  • public cloud





एक बार नेटवर्क(network) पर सेवाओं को वितरित करने के बाद क्लाउड(Cloud) को “सार्वजनिक क्लाउड(public cloud)” नाम दिया जाता है जो Public Use के लिए उपलब्ध है। तकनीकी रूप से, public and private cloud structures के बीच, सुरक्षा समस्या मूल रूप से सेवाओं ((applications, storage, and backup resources) के लिए अलग होती है जो सार्वजनिक श्रोताओं के लिए सेवा आपूर्तिकर्ता द्वारा सुलभ होती हैं। एक बार संचार स्थापित होने के बाद, क्लाउड होस्टिंग क्लाइंट क्लाउड सप्लायर द्वारा प्रदान किए गए एक पीयरिंग उद्देश्य से व्यक्तिगत कनेक्शन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

  • Hybrid Cloud

 

एक hybrid Cloud cloud 2 प्रकारों की एक संरचना हो सकती है, या different units की सेवा करने वाले clouds की एक बड़ी संख्या हो सकती है लेकिन कई तैनाती मॉडल के फायदे प्रदान करते हुए virtual रूप से एक साथ रस्सी की जाती है।यह Cloud hosting clients को क्लाउड संसाधनों के साथ कॉलोकेशन, रखरखाव और / या समर्पित सेवाओं को जोड़ने की शक्ति प्रदान कर सकता है।एक hybrid cloud service अलगाव और supply limits, इसलिए इसे व्यक्तिगत, सार्वजनिक, या सामुदायिक Cloud से बाहर कक्षा में नहीं रखा जा सकता है।

  • Community cloud

Community cloud एक विशेष समुदाय से कई उद्यमों के बीच एक ढांचा साझा करता है जिसमें सामान्य विचार (सुरक्षा, अनुपालन, क्षेत्राधिकार, आदि), एक तीसरे पक्ष द्वारा managed किया जाता है ।

  • Distributed Cloud

Cloud computing platforms जो कई स्थानों पर मशीनों के एक अलग सेट से एक साथ रखा जाता है, जिससे दो प्रकार के distributed clouds होते हैं, पहला public resource computing और दूसरा, स्वयंसेवक क्लाउड(volunteer cloud) होता है।

  • Multi-Cloud

Multi Cloud कई क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं का उपयोग एक विषम ढांचे में एकल विक्रेताओं पर निर्भरता को कम करने, केंद्रित चयन के माध्यम से लचीलापन बढ़ाने, आपदाओं के खिलाफ जोखिम को कम करने आदि का उपयोग करना है।

  • Big Data Cloud





Cloud को अत्यधिक डेटा सुरक्षा के साथ भारी मात्रा में डेटा स्थानांतरित करने के मुद्दे बड़े डेटा के लिए क्लाउड को गोद लेने के माध्यम से देखभाल करते हैं। क्लाउड व्यवसाय विश्लेषण और भू-स्थानिक विश्लेषण सहित विभिन्न उपयोग मामलों के लिए एक बहुमुखी समाधान है।

  • HPC cloud

HPC Cloud Computing पावर और मेमोरी की महत्वपूर्ण मात्रा का उपयोग करके high-performance computing (HPC) अनुप्रयोगों को लागू करने के लिए cloud computing services और framework के उपयोग की दिशा में इंगित करता है।

 

Cloud hosting कैसे काम करता है ?

Cloud के भीतर प्रत्येक server चुनौतियों का एक पूर्व-चयनित सेट पूरा करने में मदद करता है, और Cloud के भीतर server की किसी भी विफलता के मामले में, एक another server (या सर्वर) संक्षिप्त रूप से प्रस्तुत करने के लिए back-up के रूप में Kick-in करता है वांछित संसाधन। cloud overloaded स्थितियों के लिए बैकअप सर्वर के साथ भी समान रूप से आता है।




उपयोगकर्ताओं को सावधान रहना चाहिए कि low-quality server hardware का उपयोग प्रदर्शन को काफी प्रभावित करेगा, और ऐसे implementations उपयोगी नहीं हैं, क्योंकि अक्सर low-cost hosting suppliers के मामले में होता है।

Best Cloud Hosting Providers in India

  • Google Cloud Platform(GCP) : कुछ दिन पहले Google Cloud ने मुंबई में data center की घोषणा की है और शायद विलंबता, सुरक्षा और लागत के संबंध में सबसे अच्छा है।





लगभग सभी प्रकार की आधुनिक अनुप्रयोग प्रौद्योगिकियों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए Google Cloud सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। आप एक VM(Vertual Machine), Object Storage, Database, Cloud Functions, Containers इत्यादि में होस्ट डेटा का प्रावधान कर सकते हैं। Cloud Hosting के लिए सबसे best cloud hosting है क्यूंकि यह Google का ही उत्पाद है।

  • SiteGroundयह दुशरा number में आता है इसका data center singapore में है। यह solid uptime, performance, और security provide करता है।  Preinstalled OS और required software वाला सर्वर पूरी तरह से आपके project को शुरू करने में कामयाब रहेगा । WHM (Web Host Manager) और CPC easy server management. के लिए शामिल हैं।
  • DigitalOceanबढ़ते Cloud Platform, DO Offer Count, Storage, Firewall, Load Balancing, Monitoring Solution, हाल ही में, DO(Digital Ocean) ने बैंगलोर में डेटा सेंटर की घोषणा की है।

Dokker, Redhat, Akamai, Zendesk, Flipkart इत्यादि सहित हजारों व्यवसायों से Digital Ocean को पसंद करते है।




क्या आप अपना server $ 5 per month में प्राप्त करना चाहते हैं? Digitalocean प्राप्त करें (FREE $ 10 credit)।



  • AWS (Amazon Web Services): सूची AWS (Amazon Web Services) के बिना पूरी नहीं होगी। cloud computing में Pioneer, AWS को 1000 से अधिक सेवाएं मिलीं और दुनिया भर में लाखों लोगों ने पसंद करते हैं ।
  • HostGatorOne of the famous shared hosting providers में से एक को मुंबई में data center मिला, और पूरे भुगतान(entire payment ) को भारतीय मुद्रा (INR) में स्वीकार किया जाता है।इस company भी Cloud Hosting Provides कराते हैं। 

Conclussion 

ये article आप लोग को केसा लगा comment करके बताइये और कोई suggession हो तो   आपका suggession दीजियेगा ता की हम article में सुधर कर सकेंगे।



»»»हमारा दूसरा article read करें –




Add Comment

error: Content is protected !!