Cloud Hosting क्या है? जाने Cloud Hosting के बारे में सभी बातें।

Internet की दुनिया में Cloud Hosting एक जाना पहचाना नाम है। इसका उपयोग Hosting के क्षेत्र में बड़े स्तर पर किया जा रहा हैं। Website Host करने के लिए Cloud Hosting एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। आज के समय में काफी लोकप्रिय हो चुका यह Service काफी लोगों द्वारा Use किया जा रहा है। लेकिन काफी लोगों को यह नही पता है कि आखिर Cloud Hosting क्या है, तथा यह कैसे काम करता है! इस Article में Cloud Hosting से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बाते बताएंगे। अगर आप भी Cloud Hosting के बारे में ठीक ढंग से जानना चाहते हैं तो कृपया इस Article को अंत तक पढ़ें।

Cloud Hosting

Cloud Hosting के बारे में बात करने से पहले बात करते हैं कि Web Hosting क्या है? आसान शब्दो में समझें तो Hosting वह System है जो कि आपके Website के लिए Internet पर जगह ( Space ) उपलब्ध करवाता है। इसकी मदद से ही Website पर पर आप फ़ोटो, वीडियो समेत किसी भी तरह का डेटा लोड कर पाते हैं। अब बात करते हैं कि , Cloud Hosting के बारे में

Cloud Hosting क्या है? ( Cloud Hosting Kya hai?)

Cloud Hosting, Web Hosting का एक प्रकार है। Cloud Hosting में कई अलग अलग Server मिल कर एक बड़े Server का निर्माण करती है। इसमें सर्वर की संख्या 100 से ले कर हज़ार से भी अधिक तक हो सकती है। Hosting के क्षेत्र में Cloud Hosting, Hosting का एक Advance और अन्य Hosting Service के मुकाबले अपेक्षाकृत सस्ता तरीका है। Cloud Hosting का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सस्ता होने के साथ साथ Powerful भी है। इसमें यह क्षमता होती है कि यह High Traffic को भी बड़ी आसानी से Handle कर सकता है।

इसमें Website के Down होने का खतरा भी काफी कम, या कहें कि न के बराबर ही रहता है। जैसा कि बताया गया है Cloud hosting कई अलग अलग Server से मिल कर बनता हैं। इस स्तिथि में अगर कभी किसी Server में कुछ समस्या भी आ जाती है तो इस System का दूसरा server खराब हो चुके Server वे स्थान पर काम करने लगता है। इस लिए किसी Server के खराब होने के बाद भी Cloud Hosting की मदद से Host किया गया Website Down नही होता है, तथा आसानी से High Traffic को भी Handle कर लेता है। इन्ही विशेषताओं के कारण इसका उपयोग काफी किया जा रहा है।

Cloud Hosting के बारे में जानने के बाद ज़रूरी है कि अब यह भी जाना जाए कि अन्य Hosting Service में मुकाबले, एक Website Owner को अपने Website को Cloud Hosting के साथ ही क्यों Host करना चाहिए? तो बता दें कि इसके कई कारण हैं।


Cloud Hosting ही क्यों चुने?

Cloud Hosting के महत्व के बारे में इस बात से भी पता चलता है कि विश्व की कई अग्रिम कम्पनिया Cloud Hosting का उपयोग करती है। इसमें सबसे बड़ा नाम Google, Amazon इत्यादि Company का नाम आता है। Google अपने Gmail Platform के लिए Cloud Service का ही उपयोग करती है। इसके अलावा भी ये Company Directly या Indirectly Cloud Service का उपयोग करती है।

• Universal Access –

Cloud Hosting का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे कहीं से भी उपयोग किया जा सकता है। इसके द्वारा Employee कहीं से भी अपने Application को Access कर सकते हैं तथा काम कर सकते हैं।

• Up to Date Service –

जब आप Cloud Hosting Use करते हैं तो इसका एक फायदा यह भी है कि यह समय के अनुसार बिल्कुल अपडेट रहता है। यह आपके Website के अनुसार Automatic Update कर देता है। इसके अलावा कब आप अपने Website के लिए Cloud Service Use करते हैं तो यह आपके Website की आवश्यकता को देखते हुए आपको Server Space के बारे में बताता है। अगर आपको कम Space की ज़रूरत होती या अधिक Space की ज़रूरत होती है, यह Cloud System आपको बता देता है।

• Flexibility –

Cloud Hosting अपने User को बड़ी आसानी और तेज़ी से Applications बदलने की सुविधा देता है।

• Stability

Cloud Hosting आपके Website के लिए एक बेहतर माहौल तैयार करता है। यह आपके Website को बेहतर Stability प्रदान करता है। तथा यह Fast Service उपलब्ध करवाता है।

• Storage Option

Hosting Service का उपयोग कई  उद्देश्य से किया जाता है। जैसे कि Publicly, Private या Hubrid Storage के रूप में। Cloud Hosting में User को अपनी सुरक्षा और आवश्यकता के अनुसार Storage चुनने की आज़ादी मिलती हैं। अगर किसी को Private Use के लिए Storage चाहिए या Public Use के लिए, वह अपने अनुसार यह ले सकता है।

• Control Choice

जिस तरह से Storage का Type चुनने की आज़ादी मिलती है, उसी तरह इसमें एक सुविधा यह भी मिलती है कि आप अपने अनुसार इस Website का Control सेट कर सकते हैं।

• Security Feature

किसी भी Website की सुरक्षा सबसे ज़रूरी चीज़ होती है। इस लिए किसी भी Website की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए Cloud Hosting में सुरक्षा के Encryption और API जैसी सुरक्षा कवच दी जाती है।

उपयोगिता के आधार पर Cloud Hosting अलग अलग प्रकार के होते हैं। इसके Types निम्नलिखित हैं

Types Of Cloud Hosting

1. Infrastructure as a Service ( IaaS )

IaaS सबसे Basic Category का Cloud Hosting होता है। इसमें आपको जो भी चीज़े मिलती है, वह पहले से ही Installed होता है। IaaS का उदाहरण Web Hosting Company है। सभी Web Hosting Company IaaS के अंतर्गत ही आते हैं।

IaaS के फायदे की बात करें इसका फायदा यह है कि यह अपेक्षाकृत सस्ता पड़ता है। User को सिर्फ उसी के पैसे देने होते हैं जितना वह उपयोग करते हैं। इसमें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार User किसी भी समय  Upgrade कर सकते हैं या फिर इसे घटा भी सकते हैं।

2. Platform as a Service ( PaaS )

यह Type काफी हद तक IaaS की ही तरह होता है। लेकिन इसमें कुछ खूबियां IaaS के मुकाबले थोड़ी Advance होती है। इसमें Advance में मिलने वाली सुविधाओं में Computing Platform और Solution Stack भी Service के रूप में दी जाती है। इसमें IT Infrastructure कई अन्य सुविधाओं जैसे Graphic User Interface, Run time System Libraries, Programming Language इत्यादि के सात आता है।

इस Service का अधिक्तर उपयोग उन Company द्वारा किया जाता है जो कि किसी Particular Application को Develop, test और Cloud Solution को व्यवस्थित करते हैं। इन सभी सेवाओं को करने ले लिए PaaS Provider Fully Configured Sandbox और Deployment Environment के साथ आता है।

3. Software as a Service ( SaaS )

Customers की मांग के आधार पर SaaS Providers, Fully Functionally Web आधारित Application उपलब्ध करवाते हैं। इसे Business User को ध्यान में रखते हुए बनाया जाता है। इसमें Web Conferencing, ERP, CRM, Email, Time Management इत्यादि Facilities उपलब्ध रहती है।

4. Recovery as a Service

यह बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाने वाला सर्विस है। इसमें Company को Backup को Replace करने, Archieve करने, Disaster Recovery जैसे सुविधाएं मिलती हैं। इसके अलावा RaaS Service Provider Companies को Entire Data Center को Recover करने की सुविधा देता है। इसके अलावा RaaS Downtime के प्रभाव को भी घटाने में मदद करता है।

Characteristic of Cloud Hosting 

Cloud Hosting के कुछ characteristics इस प्रकार हैं।


  • यह पूरी तरह Virtual होता है। इसमें अलग अलग server मिल कर एक विशाल सर्वर बनाते हैं। इसे अलग अलग virtual Server में बांटा जाता है जिससे कि एक Cloud बनता है।
  • Email Cloud Service का बेहतरीन उदाहरण हैं। इसकी ख़ासिहत यह है कि इसमें हर समय Cloud Service Provider के साथ एक User का जुड़ना ज़रूरी नही हैं। आप बिना Service Provider के संपर्क में आए ही अपना Email Connect कर सकते हैं।
  • आज के समय में Internet Use करने वालों की संख्या में एक बड़ा हिस्सा Mobile, Tablet इत्यादि के द्वारा Net Use करने वालों का हैं। इसलिए Cloud Service की खासियत यह है कि इसमें Broad Network Access मिलता है। यानी कि इस Service का उपयोग आप Mobile, Tablet, Laptop समेत अन्य उपकरण से भी कर सकते हैं।
  • इसमें सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसमें user को अपनी ज़रूरत के हिसाब से Adjust करने की सुविधा दी जाती है। इसमें वह अपने आवश्यकता के अनुसार तेज़ी से Shift कर सकते हैं।
  • इन सभी Technical Terms से अलग इसकी बात कीमत के आधार पर भी बात करें तो यह काफी फायदे के सौदा साबित होता है। अगर आप Public Cloud का उपयोग करते हैं तो इसकी कीमत अपेक्षाकृत कम होती है।


Cloud Hosting Service की सुरक्षा ( Security of Cloud Hosting Service ) 

 Cloud Hosting Company की ओर से कहा जाता है कि यह Service पूरी तरह Encrypted होता है  सभी बातों के बाद सवाल आता है कि Cloud Hosting Provider के इस दावे में कितना दम है कि Cloud Service बिल्कुल सुरक्षित है। इस बात पर Expert की मिली जुली राय देखने को मिलती है।

कहा जाता है कि इस दावे के बावजूद Cloud Hosting से जुड़े कुछ न कुछ Issue है ही, हालांकि फिर भी यह अन्य के मुकाबले अधिक सुरक्षित है। Cloud Hosting की  सुरक्षा दो बातों पर निर्भर करती है। पहली के Service Provider को क्या Issue है तथा Customers को क्या Face करना पर सकता है।  इसलिए Service Provider को अपने Infrastructure को पूरी तरह Secure रखने की ज़रूरत है। जबकि User को भी मज़बूत Password और Authentication रखना चाहिए।

अगर ये दोनो ठीक हों तो फिर Cloud Hosting में कोई बड़ा Security Issue नही है। बता दें की अधिक्तर बड़ी Cloud Service Provider इसकी सुरक्षा पर काफी Invest करती है। और Report के अनुसार यह Service सुरक्षित भी है और इसकी सुरक्षा आपके डेटा की सुरक्षा के लिए काफी है।

इस Article को पढ़ने के बाद आशा है कि आपको Cloud Hosting से जुड़ी सवालों का जवाब मिल गया होगा। फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं या कोई राय देना चाहते हैं, तो Comment box में ज़रूर बताएं।

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Social Media ( Facebook , Twitter , Google Plus ) को Like और Follow कर सकते हैं ।

Add Comment

error: Content is protected don\'t copy !!