Cloudflare CDN क्या है ? जाने Cloudflare के बारे में महत्वपूर्ण बातें 2019।

Hello everyone , smartnewsbazar.com में आप सभी को बहत बाहत स्वागत है। आज हम जानेंगे Cloudflare CDN क्या है 2019 ?Cloudflare CDN कैसे काम करता है?Cloudflare CDN के Benefits क्या हैं? Website पर Cloudflare CDN Setup कैसे करें?जैसे जैसे internet का Use बढ़ता गया, इससे जुड़ी चीज़ों में भी समय के साथ बदलाव होता गया। यह सिलसिला अब भी जारी है।

Cloudflare CDN

समय के साथ Internet की Speed, Website इत्यादि में खासा सुधार देखा गया है। Website को और भी सुरक्षित और उपयोग के लिए आसान बनाने के लिए इससे जुड़ी बड़ी Company Google ने काफी काम किया है। एक समय में Website काफी धीरे Load हुआ करता था लेकिन अब यह समस्या नही है। Google द्वारा तेज़ Load होने वाले Website को Search Engine Result Page में महत्व दिए जाने कारण मौजूदा समय में अधिक्तर Website की Loading Speed काफी बेहतर है।

इसके अलावा Internet की सुरक्षा को ले कर भी कई नियम हैं। इन्ही सब बातों को आसान करने के लिए Internet की दुनिया में Cloudflare का आगमन हुआ था। इस Article में Cloudflare CDN के ही बारे में बात की गयी है। हम बताएंगे की CloudFlare CDN का क्या महत्व है, यह कैसे काम करता है तथा इसे आप website पर कैसे उपयोग कर सकते हैं। इन्ही  बातों को बेहतर ढंग से जानने के लिए इस Article को अंत तक पढ़ें। सबसे पहले बात करते हैं की Cloudflare CDN क्या है ?


Cloudflare CDN क्या है ?

Cloudflare CDN को समझने के लिए इसके दोनों शब्द Cloudflare और CDN को जानना ज़रूरी है।


Cloudflare क्या है?

Basically Cloudflare एक CDN base Service Provider है जो की free में आपकी site के Loading speed को बढ़ाने के साथ साथ आप को hackers से आप की sites को attacks होने में बचता है।

आपको बता दें कि Cloudflare एक Company का नाम है जो कि CDN नाम की सेवा उपलब्ध करवाती है। संक्षेप में आपको Cloudflare Company के बारे में बता दें कि Cloudflare एक अमेरिकी Company है। इसका मुख्य काम internet से संबंधित सेवाएं प्रदान करना है। इसके मुख्य Products की बात करें तो वह CDN के साथ साथ DDoS Mitigation, Internet Security तथा DNS जैसी सुविधाएं प्रदान करती है। इस article में इसके सबसे प्रमुख Product CDN के बारे में बात की गई है।

Cloudflare CDN क्या है?

Cloudflare के बारे में ऊपर बात की गई है। अब बात करते हैं, CDN के बारे में। CDN का पूरा नाम Content Delivery Network है । CDN एक Web Server है जो कि विश्व के बड़े हिस्से में फैला हुआ है । Cloudflare CDN Website तथा Server के बीच एक कड़ी के रूप में काम करता है । CDN का मुख्य काम यह है कि यह Website से Content  अपने Server पर Store करता है । इससे Website के Server का load कम होता है । इस कारण Website की Speed बढ़ जाती है तथा इसका काम यह भी है कि Website को syber attack से भी सुरक्षित रखता है ।

आसान शब्दों में कहें तो CDN का मुख्य काम Website से Data अपने Server पर जमा कर इसे फिर विश्व के अलग अलग हिस्सों में मौजूद User तक पहुंचाना है। CDN Webpage काफी तेजी से Deliver करता है। इसका ज़्यादा महत्व High Traffic वाले Website के लिए है हालांकि यह कम Traffic वाले Website के लिए फायदेमंद होता है। Overall देखें तो CDN का मुख्य उद्देश्य एक आदर्श Website बनाते हुए User को बेहतर Experience देना है।

Cloudflare CDN कैसे काम करता है?

Cloudflare CDN के काम करने का तरीका यह है कि यह अपने विश्व के अलग अलग हिस्सों में मौजूद Server में अपने साथ जुड़े Website के content को Store कर लेता है। जब कोई User उस Website पर जा कर कुछ जानकारी ढूंढता है तो खोजे गए स्थान के सबसे नजदीक मौजूद Server उसे वह जानकारी उपलब्ध करवाता है।

इसे इस तरह भी समझ सकते हैं कि जब कोई Website  CDN से जुड़ जाता है तो उसके बाद उससे जुड़े Content CDN के अलग अलग देशों में फैले Server पर चला जाता है। ये Server नज़दीक Internet Exchange Point से जुड़े होते हैं। इस स्तिथि में उस Website से जुड़े Content की उपलब्धता विश्व के अलग अलग हिस्सों तक हो जाती है। अब मान लीजिए के आप भारत में बैठ कर किसी Website पर कुछ ढूंढ रहे हैं और अगर वह Website CDN से जुड़ा हुआ है तो आपको जो जानकारी Website पर मिलेगी वह आपके Location के सबसे नजदीक मौजूद Server से मिलेगी। इसी तरह आप किसी दूसरे देश मे जा कर जानकारी ढूंढेंगे तो आपको वहां के स्थानीय Server से जानकारी दी जाएगी।

अतः इससे यह स्पष्ट होता है कि CDN के काम करने का तरीका  यह है कि वह अपने साथ जुड़े Website के User के Location को समझता है तथा फिर उसी आधार पर नज़दीक Server से जानकारी देता है। नज़दीक Server से जानकारी देने का मुख्य कारण यह है कि नज़दीक Server से जानकारी तेज़ी से पहुंचती है जिससे कि Website का speed भी बढ़ जाता है।

Cloudflare CDN तथा इसके काम करने तरीकों को जानने के बाद अब बात करते हैं की एक Website के लिए CDN किस तरह फायदेमंद साबित होता है।

Cloudflare CDN के Benefits क्या हैं?

जैसा कि Article में ऊपर चर्चा की गई है कि Cloudflare CDN कई तरीकों से Website के लिए Important है क्यों कि यह Website की Speed, Security इत्यादि को बढ़ा देता है। इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे को देखें तो वह निम्नलिखित हैं।

1. Improve Website Speed & Rank

CDN का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह आपके Website के Speed को काफी हद तक बढ़ा देता है। ऐसा इसलिए होता है कि यह User को जानकारी उसके Location के सबसे नज़दीक वाले Server से Provide करवाता है। अब जबकि इससे Website का Loading Speed बढ़ जाता है तो इसका सीधा असर Website के SERP Ranking पर भी दिखने लगता है। जब Website का Loading Time Fast हो जाता है तो Website पर user अधिक समय बिताने लगते हैं। इससे Website पड़ आने वाला Bounce Rate कम होने लगता है।  जब ये सारी बातें Website के साथ होती है तो Website का Rank भी Search Engine में बेहतर हो जाता है।

2. Reducing Bandwidth Cost

जब आप Website किसी अन्य Server के Through Host करते हैं तो Bandwidth Consumption के अधिक होने  के कारण आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने पर सकते हैं। जब CDN से जुड़ जाते हैं तो आपके Website का Data CDN Server पर Store हो जाता है। इससे Hosting Server का Load कम हो जाता है और कम Bandwidth की ज़रूरत होती है इस कारण Website Hosting में आपका खर्च कम हो जाता है।

3. Handle Heavy Traffic

अगर आपके Website पर काफी अधिक Traffic आ जाता है टी संभव है कि अगर Server की क्षमता कम है टी Website Down हो सकता है तथा आपके User को Content नही मिल पायेगा। इस स्तिथि में आपके Website पर काफी असर पड़ता है। लेकिन CDN System के साथ ऐसी बात नही है। CDN Website पर आने वाले Traffic को आसानी से Handle कर लेता है। जिससे कि Website बिना Slow हुए काम करता रहता है। अगर कभी CDN के Server में खराबी आती भी है तो इससे Website पर ज़्यादा असर नही पड़ता क्यों कि CDN से बड़े स्तर पर Server जुड़े हैं। अगर किसी Location का Server खराब भी होता है तो दूसरे Server की मदद से काम जारी रहता है। इससे Website से Content की उपलब्धता Regular बनी रहती है।

4. Improve Website Security

आज के समय में साइबर हमले का खतरा हल पर बना रहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए CDN अपने साथ जुड़े Website की सुरक्षा का भी खासा ध्यान रखता है। नियमित रूप से यह अपने System को updates करता रहता है तथा Security Feature जोड़ते रहते हैं जिससे कि एक Website की सुरक्षा बनी रह सके। यह विशेष रूप से DDoS Mitigation के द्वारा सुरक्षा का ख्याल करता है। Website पर संदिग्ध Visitors को आने से रोकता है।

CDN के Benefits को जानने के बाद अब बात करते हैं कि किस तरह आप आपने Website को CDN से जोड़ सकते हैं। बता दें की ये जानने से पहले आप सुनिश्चित कर लें कि आपको Domain Name के Registrar Control Panel में Access करने का अधिकार हो तथा WordPress के Admin Area में भी आपका Access हो।


अपने Website पर Cloudflare CDN Setup कैसे करें?

इसके लिए आपको कई Process से जाना होगा। सबसे पहले आप तय करें कि किस Company का CDN Service Use करना चाहते हैं। कुछ CDN Service Free भी है जबकि बड़े स्तर के लिए आपको पैसे देने होंगे। इस Article में Cloudflare की बात की गई है तो यहां हम आपको Cloudflare के ही Setup के बारे में बता रहे हैं।

Cloudflare CDN Setup करने के Steps

  • सबसे पहले आप Cloudflare के आधिकारिक Website पर जा कर Sign Up करें तथा सभी जरूरी जानकारी दे कर एक Account बनाएं।
  • अब आपने Account बना लिया है तो Log in कर लें। इसके बाद आपको Add your Website का Tab दिखेगा। यहां आप अपने Website का Domain name डाल दें। इसके बाद Scan DNS Record बटन पर Click कर दें। Scan होने में 1 मिनट से अधिक का भी समय लग सकता है। Scan होने तक आप इंतज़ार करें।
  • Scan पूरा होने पर Next पर Click करें, यहां आपको अलग अलग Plan दिखेगा। आप अपने ज़रूरत के हिसाब से Plan Select कर लें।
  • इसके बाद आपको Scan हुआ सारा DNS Record तथा Subdomain दिखेगा। यहां आप Select कर सकते हैं कि कौन सा Subdomain Cloudflare से जोड़ना है। दिख रहे Subdomain के अलावा आप कुछ जानकारी जोड़ना चाहते हैं तो वह भी नीचे की ओर दिख रहे Box में जोड़ सकते हैं। इसके बाद आप Continue पर Click कर दें।
  • Continue करने के बाद आपको अपने Domain के लिए Cloudflare Name server मिल जाएगा। इस Name server को लिख लें। इसके बाद Continue पर Click कर दें।
  • अगले Step में आपको यह करना है कि जो Name server Cloudflare की ओर से दिया गया जी उसे Update कर लें।
  • इसके बाद आप आपने WordPress पर Cloudflare Plugin को Install और Configure कर लें। इसके लिए आपको WordPress के Admin Area में login करना होगा।
  • इसके बाद आप Plugin Section में जा कर Setting में जाएं।
  • अगले Step में  आपको Email ID तथा API Key डालने के लिए बोला जाएगा। आप API Key ” Get Your API Key From Here ” वाले option पर Click कर के ले सकते हैं। इसके बाद आप ईमेल और ये API Key डाल दें। इसके बाद इसे Save कर लें। इसके बाद आपको Apply पर Click करना है।

ये सारे Stapes करने के बाद आप CDN से जुड़ पाएंगे। आपको बता दें कि प्रमाणिकता तय करने के लिए कभी कभी आपको अधिक समय भी लग सकता है। यह 24 से 72 घँटे का भी हो सकता है। आप  संयम से काम लेते हुए सारे Steps सावधानीपूर्वक करें। कभी कभी API Key आने में 25 घँटे का समय लगता है। इस स्तिथि में आप इंतज़ार करें। फिर भी API Key न मिले तो Cloudflare के Help Centre से मदद ले सकते हैं।

इस Article के पढ़ने के बाद आशा है कि आपको Cloudflare के बारे में Idea मिल गया होगा। अगर अब भी आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो Comment Box में ज़रूर बताएं।

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Social Media ( Facebook , Twitter , Google Plus ) को Like और Follow और Share कर सकते हैं ।

Add Comment

error: Content is protected don\'t copy !!