Content Marketing Kya Hai ? [What is Content Marketing in hindi ?]

Content Marketing Kya Hai ? [What is Content Marketing in Hindi ?]




नमस्कार दोस्तों Smart News Bazar में आप सभी का बहत बहत Swagat है आज हम  Content Marketing Kya Hai? [What is Content Marketing in Hindi ?] के बारे में जानेंगे -Content Marketing एक ऐसा Tool है जो आज की कारोबारी दुनिया में उपयोग किया जाता है जिसके द्वारा कोई भी Business अपने लिखित और निर्धारित उपभोक्ताओं को आकर्षित और प्रभावित कर सकता है।


content marketing

Content Marketing Kya Hai ?




Content Marketing एक ऐसा Tool है जो आज की कारोबारी दुनिया में उपयोग किया जाता है जिसके द्वारा कोई भी Business अपने लिखित और निर्धारित उपभोक्ताओं को आकर्षित और प्रभावित कर सकता है। Content Marketing की अवधारणा को समझने के लिए सबसे पहले ज़रूरी है की हम ये समझें की Content Marketing में Content  का अर्थ क्या है ।



अगर हम Content की परिभाषा समझें तो Content किसी दस्तावेज़(Document) या प्रकाशन का लिखा हुआ भाग है । अगर हमारे पास कोई दस्तावेज़(Document) है या कोई किताब या पुस्तक है तो उसमें जो भी लिखा हुआ है वह Content है। पर Content सिर्फ लिखित चीज़ तक सीमित नहीं है। Conent Marketing में Content का सम्बन्ध सूचना और संचार दोनों से हैं।

Conent Marketing को पूरी तरह समझने के लिए ये भी समझना ज़रूरी है की Marketing का अर्थ यहाँ क्या है? Marketing का अर्थ है संचार और सूचना आदान-प्रदान के तरीकों का कुछ इस प्रकार प्रयोग करना जिससे की किसी व्यवसाय, उत्पाद या सेवा की बिक्री को बढ़ावा दिया जा सके। अतः Conent Marketing का अर्थ है ऐसी कोई भी सूचना या जानकारी जो की लिखित, video, audio या audio visuals रूप से उपभोक्ता(users ), target consumers तक पहुंचाई जाती है , जिसका उद्देश्य व्यवसाय को बढ़ावा देना या फिर किसी प्रकार की सूचना को उन तक पहुंचाना हो, तो उस पूरी प्रक्रिया को Conent Marketing कहते हैं ।



Conent Marketing में ज़्यादातर Conent  की रचना इस उद्देश्य से की जाती है कि उस को जगह-जगह प्रचारित करने से किसी भी प्रकार से व्यवसाय को फायदा पहुंचे। ये Conents लिखित, video, audio या audio visuals Form में हो सकता है। Conent Marketing में Conents की रचना बहुत शोध करके तथा सुनियोजित तरीके से की जाती है। और जितने सुनियोजित तरीके से इसकी रचना की जाती है, उतने ही सुनियोजित तरीके से इसकी Marketing भी की जाती है।



 

Conent Marketing के क्या फायदे हैं ?

ये तो हमें समझ में आ गया की Conent Marketing क्या है ? पर क्या आपको इसके सभी फायदों के बारे में पता है। किसी भी व्यवसाय को आगे बढाने के लिए, आज कोई भी Conent Marketing के योगदान के महत्व को नकार नहीं सकता या यूं भी कह सकते हैं की आज के ज़माने में बिना Conent Marketing अपने व्यवसाय को बहुत आगे बढ़ाना असंभव सा है।Conent Marketing कैसे की जाती हैं और उसे प्रयोग करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस पर हम बाद में चर्चा करेंगे। सबसे पहले हम इस बात पर चर्चा करेंगे की आखिर Conent Marketing करने के फायदे क्या हैं ?अगर फायदे ही नहीं पता तो इसकी और हमारा रुझान ही क्यूँ होगा? आइये जानते हैं इससे जुड़े कुछ फायदों के बारे में:

1. Targeted, Prospective or Existing Users का Website की और खिचाओ:

जितनी ज्यादा Conent Marketing होती है, उतना ही ज्यादा websites पर Content होता है. जितना ज्यादा कंटेंट होता है उतनी ही ज्यादा संभावना होती है की लक्षित, भावी या वर्तमान उपभोक्ता वेबसाइट को देखेंगे और फिर अपने सेवा या उत्पाद को खरीदने का निर्णय लेंगे. इससे व्यवसाय बढ़ने की संभावनाएं कईं गुणा बढ़ जाती है



2. Search Engine जैसे Google आदि पर अपनी उपस्थिति तथा कतार में आगे दिखने की अधिक संभावना:



जैसे-जैसे आप अपनी website पर अपने content को बढाते हैं या अपने बनाए हुए content की ज्यादा से ज्यादा marketing करते हैं, वैसे-वैसे इस बात की संभावना बढ़ जाती है की Search engine में आपकी Rank सुधरेगी। इसका सामान्य अर्थ यह है की धीरे-धीरे आपकी website अन्य दूसरी समान website से पहले search results में दिखाई देने लगेगी। दूसरों की तुलना में जितनी आगे आपकी website सभी को search Results में दिखाई देगी, उतनी ही संभावना बढ़ेगी की लोग आपके website को खोल कर आपके उत्पाद और सेवा को देखेंगे और जानेंगे और फिर उन्हें खरीदने का निर्णय लेंगे।



3. Higher Domain Authority ( आपके Domain को अधिक अधिकार और विश्वास):

अगर आप अपनी website पर high quality content रखते हैं तो लोगों में आपकी site की प्रासंगिकता(Value) बढ़ती है जिससे लोगों में इसके प्रति विश्वास बढ़ता है। इससे आपकी website को विशेषज्ञता प्राप्त होती है। अगर External sources से आपकी site को ज्यादा से ज्यादा ‘inbound’ (website की और लक्षित करने वाले) link मिलते हैं, तो आपकी website की ‘Domain Autherity’ और बढ़ जाती है। इसका अर्थ है की लोगों में आपकी website पर दी जा रही जानकारी के लिए काफी विश्वास पैदा हो गया है और अब वो आपकी website को भरोसे की दृष्टि से देखने लगे हैं। इसका सीधा फायदा यह है की जितनी ज्यादा ‘Domain Autherity’ बढ़ेगी, उतनी ही आपकी Search Ranking भी सुधरेगी।

4. अधिक Backlink की प्राप्ति:

Backlink  वो link हैं जो बाहर की दूसरी sites/domain अपने domain पर रखती हैं, और ये links आपकी sites की और इशारा करते हैं. दरअसल Google आपकी हर site के लिए एक backlink profile की रचना करता है, जिससे आपकी website को प्रासंगिकता और लोगों का विश्वास(faith) मिलता है। ये backlink अगर किसी बड़े और popular domain/sites से आते हैं तो आपके लिए बहुत ही सहायक साबित होते हैं और आपकी website को लोगों की नज़र में बहुत ही विश्वसनीय बना देती हैं। अगर किसी को अच्छे backlink मिल जाएँ तो किसी website पर एक ही दिन में हज़ारों की तादाद में लोगों का आवागमन उस website पर बढ़ सकता है।




5. Social Media से अधिक लोगों का आपकी Website पर आवागमन(More people visit your website from social media):

अगर आप अपने content की ज्यादा से ज्यादा publicity चाहते हैं तो आपको अपने content को social media पर ज्यादा से ज्यादा प्रचारित और प्रसारित करना एक अच्छा विचार है। अगर आप अपने content marketing statergy में इस विचार को सम्मिलित/इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी website पर बहुत traffic (लोगों का आवागमन) मिल सकता है। ये traffic ही है जो targeted users को बहुत ही जल्दी current users में बदल देता है।

»»»Social Media Marketing क्या है ?



»»»Blogging kya hai ?

»»» Backlink क्या है ?

»»»What is SEO in Hindi ?

»»»How to write SEO Friendly Blog Posts in Hindi ?

6. ब्रांड प्रतिष्ठा में वृद्धि (Increase in Brand Reputation):

जब लोग आपके Content को पढ़ते हैं या फिर उसके बारे में अधिकाधिक स्त्रोतों और लोगों से जानते हैं तो उसकी Brand प्रतिष्ठा बढती है। और अगर लोग कुछ ऐसा पढ़ते हैं जो की बहुत ही सहायक हो, ज्ञानवर्धक हो या जानकारी वर्धक हो तो वो आपके Brand की बारे में और भी अच्छा सोचने लगता है। और जब वो आपकी website और आपके बारे में भिन्न-भिन्न स्त्रोतों(Sourses) और Social Media Sites से जानते हैं तो उनका उस Brand पे और भी अधिक विश्वास बढ़ जाता है।



7. Marketing Cost और Compounding Value में कमी(Reduction of Marketing Cost and Compounding Value):

Content Marketing में केवल समय लगता है, इसमें पैसे की लागत बहुत कम है। और इससे भी बेहतर बात ये है की ये Compounding Returns देता है। अगर आप परिणाम के रूप में देखेंगे तो Content Marketing प्रक्रिया आप को पहले कुछ महीनों में बहुत अच्छे परिणाम नहीं देता है परन्तु थोड़े समय बाद में आपको इसके परिणाम दिखने लगते हैं। कुछ साल में तो ऐसा भी हो सकता है की आपका return चौगुना हो जाए। पर ये प्रक्रिया धीरे-धीरे काम करती है, एक कालीन नहीं।



 

आपके व्यवसाय(Business) के लिए Content Marketing क्यूँ ज़रूरी है?

जैसे की अब आपको स्पष्ट ही होगा की Content Marketing के लाभ बहुत ज्यादा है और इन लाभों से ये भी स्पष्ट हो रहा होगा की आखिर Content Marketing आज के समय में क्यूँ ज़रूरी है। फिर भी आपकी सहायता के लिए यहाँ पर बता दें की तीन मुख्य(3 Main) कारणों के लिए Content Marketing का प्रयोग ज़रूरी है :
• Sales बढाने के लिए
• Marketing की लागत में कमी के लिए
• विश्वसनीय और अच्छे उपभोक्ताओं(users) की मात्रा में वृद्धि के लिए
Content Marketing आज के ज़माने की आवश्यकता भी है और लाभदायक भी है। Content Marketing करने की आज बाज़ार में बहुत से साधन और तरीके उपलब्ध हैं जिनके बारे में हम बाद में विस्तार से चर्चा करेंगे।

            आसा करता हूँ की इस post के माध्यम से Content Marketing के बारे में आप सभी viewers को जानकारी देने की कोशिश की है। अगर कोई सुझाब हो तो Comment करके बताईएगा और हमारे Facebook Page 



को Like कीजियेगा  धन्यवाद।




like-button-png-2

Add Comment

error: Content is protected !!