Sitemap Kya hai ? Sitemap Generator 2019.

नमस्कार Smart News Bazar में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम जानेंगे Detailed में Sitemap Kya hai ? Sitemap Generator 2019
Sitemap generate क्यों करना चाहिए। Sitemap generate करने के फायदे।
Sitemap generate कैसे करें ? Best Sitemap Generator Site 2019। आइए जानते हैं।

sitemap kya hai

Simple भाषा में आप को समझाते हैं कि Sitemap क्या है ? दोस्तों जब भी आप एक बुक खरीदते हैं , उसके 1st Page पे आप ने देखा होगा indexing ,जहां maintion किया होता है कौन से चैप्टर में क्या information है। ठीक उसी तरह Sitemap जो है वो आपकी Site की indexing Create कराती है ,जैसे ही आप उसको Google Webmaster Tool में Upload करते हैं। Google समझ जाता है की आपकी Site में क्या क्या Informations available है।

Sitemap Kya hai ? [What is Sitemap in Hindi ?]

Sitemap kya hai? – Sitemap एक एक ऐसा प्रोसेस है जिसमे अपनी site को किसी भी Search Engine में Index करने में सहायता करता है। Search Engine के जो Crawlers होते हैं वो अपनी Site के Pages , Post और Comments crowling करके fastly index होता है।

यह एक File है जो आपकी website के सभी pages और contents के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ Search engine प्रदान करती है। Sitemap Google और अन्य search Engines को आपकी site पर अधिक crawl करने में मदद करने के लिए organization, navigation और labeling systems का उपयोग करते हैं।

Sitemap के प्रकार [Types Of Sitemap]

यह basically दो प्रकार(2 types) के होते हैं। एक HTML Sitemap और XML Sitemap है।

1. HTML Sitemap –

एक HTML Sitemap Visitors को आसानी से एक website को Navigate करने की अनुमति देता है। यह site navigation का एक bulleted outline text version है।Outline में प्रदर्शित anchor text उस reference page से जुड़ा(link) हुआ है। Site visitors Site पर search करने में असमर्थ किसी विषय को खोजने के लिए sitemap पर जा सकते हैं।

यह sitemap XML प्रारूप में भी बनाया जा सकता है और खोज इंजन को प्रस्तुत किया जा सकता है ताकि वे वेबसाइट को अधिक प्रभावी तरीके से क्रॉल कर सकें। जिसमें कोई भी URL शामिल होता है जो इंजन द्वारा उपयोग की जाने वाली सामान्य क्रॉलिंग प्रक्रिया से नहीं खोजा जाता है।

2. XML Sitemap

आप चाहते हैं कि Google आपकी वेब साइट पर प्रत्येक आवश्यक पृष्ठ को क्रॉल करे, हालांकि आमतौर पर यह page किसी भी internal link के साथ समाप्त नहीं होता है, इसलिए यह उनके लिए search करने के लिए परेशानी भरा हो जाता है। सहयोगी डिग्री XML sitemap एक internet site के आवश्यक पृष्ठों को सूचीबद्ध करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि Google सभी को खोजेगा और crawl करेगा, और आपकी website की संरचना(structure) को समझने में आपकी सहायता कर सकता है।

3. Image Sitemap

Google Image Sitemaps के माध्यम से, Google एक website पर निहित चित्रों के बारे में metadata प्राप्त करता है। जब visitors Google पर एक image search करते हैं, sitemap में Google image extentions का उपयोग करने से website पर images के संबंध में अतिरिक्त जानकारी मिलती है। यह Google को उन images को खोजने में मदद कर सकता है, जो Crawling के माध्यम से नहीं मिल सकती हैं, जैसे कि JavaScript forms के माध्यम से access की जाती है ।

4. Video Sitemap

Google Video Sitemaps Google को एक website पर Video Content के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। Google द्वारा संचालित video website यह है कि internet पर सबसे बड़ी video search unit है। Video Sitemaps के साथ, website के owner Google को class, title, description, duration और status पर निहित प्रत्येक video के लिए audience को सूचित करेंगे। यह Google को स्थिति के सभी Video Content को महसूस करने में मदद करता है, जिसे Video search results पर स्थिति की listing में सुधार करना चाहिए।

Sitemap generate क्यों करना चाहिए ?

एक अछि website design करना और Host करना और बेहतर quality content लिखना जैसे की जरुरी होता है, लेकिन उन्हें search engine द्वारा indexing करना एक पूरी तरह से अलग बात है। वर्तमान में internet पर एक billion से अधिक websites हैं जिन्हें index किया जाता है, और कभी-कभी search engine के bots का दौरा करने में लंबा समय लगता है। इसके अलावा, जब किसी sites में सैकड़ों और यहां तक ​​कि हजारों pages होते हैं, तो webmaster के लिए किसी websites की contents को track करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, लेकिन आप content analytics tools के साथ ऐसा कर सकते हैं।

Sitemap कैसे generate करें ?

Sitemap Generate करने के लिए कई तरीके हैं अगर आप wordpress user हैं तो आप को एक plugin install करना होगा जिसका नाम है – Google XML Sitemaps .

Google xml Sitemap

Plugin Install करने के बाद उस Plugin को Activate करना है।

Activate करने के बाद आपको Setting में जाना है।

sitemap

setting में Click करने के बाद जो जो tick किया हुआ है उसमे कुछ भी changes करना नहीं है।

उसके बाद कोई भी settings में कुछ भी changes नहीं करना है और उसके बाद Update File Click कर देना है। उसके बाद आपके site के sitemap automatic generate हो जायेगा।

Conclussion Sitemap Kya hai

इस Article को पढ़ने के बाद आशा है कि आपको sitemap kya hai ? sitemap kese generate kare ? types of sitemap ,से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों का पता चल गया होगा। अगर आप इस Article के बारे में अपनी कोई राय देना चाहते हैं या कोई सवाल है तो Comment Box में ज़रूर बताएं। अगर Sitemap से जुडी कोई सवाल है तो जरूर पूछे।

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Social Media ( Facebook , Twitter , Google Plus ) को Like और Follow कर सकते हैं ।

Add Comment

error: Content is protected don\\\\\\\'t copy !!