Web Hosting क्या है ?[ What is Web Hosting ] पूरी जानकारी हिंदी में

Hello Everyone, क्या आप Website बनाने की सोच रहे हैं तो आप इस Article को जरूर Read करना चाहिए  What is Web Hosting ? [ Web Hosting क्या है ?] पूरी जानकारी हिंदी में देने की कोशिश करेंगे ,आईये जानते हैं।

web hosting

हम Internet पर एक दिन में न जाने कितने ही website पर visit करते हैं । वहां जा कर हम अपने सुविधा अनुसार ज़रूरते पूरी करते हैं । Website से हम Films से ले कर गाने(Songs), Photo समेत Article इत्यादि देखते और पढ़ते हैं । इतनी सारी चीज़े एक सामान्य से website पर देख कर कई बार हैरानी होती है की इतनी चीज़े websites पर कैसे उपलब्ध हो जाती हैं, इतनी बड़ी संख्या में चीजें कहाँ store होती है ! अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल आते हैं तो इस post में हम आपकी दुविधा को दूर करने की कोशिश करेंगे।

दरअसल हम जो भी चीज़ websites पर देखते हैं उसके पीछे का कारण Web Hosting Technology है । जी हां, इसी Technology का उयोग websites वाले करते हैं । जिस कारण हम कुछ भी websites पर देखने में कामयाब होते हैं । आगे बढ़ने से पहले ज़रूरी है की हम जाने की आखिर What is web hosting ? [Web Hosting क्या होता है ?]

Web Hosting क्या है?

Web Hosting  या Website Hosting को हम ऐसे समझ सकते हैं की जिस तरह आपको अपने mobile में Photos, Videos या Songs रखने के लिए Memory की ज़रूरत होती है । ठीक उसी तरह websites को भी अपनी चीजेंStore करने के लिए Memory यानी जगह की ज़रूरतहोती है । Web Hosting वही ज़रिया है जिसके द्वारा Website को Internet Server पर कुछ भी Store करने या कहेंकी अपने Website पर डालने की सुविधाप्रदान करता है ।

Web Hosting  किसी भी Websites के लिए ज़रूरी है। बिना Web Hosting  की सहायता के आप अपने Website पर Upload नही कर पाएंगे । Web Hosting  को ऐसे भी समझा जा सकता है की Web Hosting  वह तरीका है जो की किसी भी website को Internet के महाजालके बीच एक जगह ( Space) या Memory देता है जहां पर उस Websites से जुड़ी जानकारियां(Informations) जमा की जाती है । यहां आप अपनेWebsites से जुड़ी सभी चीज़ेStore कर सकते हैं चाहेवह Photos, Videos, Songs या कोई लिखितdata हो । Website और इस Hostingके बीच एकSystem बनाया जाता है । जिसके द्वारावहां Store की गयी चीज़े Websites पर खोजने पर दिखनेलगता है ।

Web Hosting Website से जुड़ी जानकारियां और data store करने के अलावा भी महत्व रखता है । Web Hosting कम्पनिया(Company)  ही आपकी  Website से जुड़ी internet service, जहां आपके website  से जुड़ी चीज़े रखी हुई है, उसकी देखभाल और mentainance का काम देखती है । इसके अलावा आपके Website का internet से connections भी Web Hosting Technology के द्वारा ही संभव होता है । Website का internet से Connections सुनिश्चित करने का काम भी Web Hosting  Company का ही होता है ।

एक बात ध्यान देने वाली है की अगर आप अपना Website/Blog  शुरू करने की सोच रहे हैं तो जान लें की जिस तरह आप Domain Name  खरीदते हैं ठीक उसी तरह Web Hosting  भी खरीदना होता है । अर्थात आपको Website Host करवाने के लिए पैसे(Paisa) देने परते हैं । अब सवाल आता है की इसके लिए आपको कितने पैसे(Paisa) देने होते हैं तो बता दें की यह उस बात पर निर्भर करता है की आपकी Website किस तरह की है और आपकी Website के लिए कितने जगह की ज़रूरत होती है । यहां अलग – अलग तरह की Web Hosting होती है ।

Types of Web Hosting [Web Hosting के प्रकार]

आपकी सुविधा और आपके Website की आवश्यकता के अनुसार अलग – अलग तरह की Web Hosting सुविधाएं मौजूद हैं ।

1. शेयर्ड होस्टिंग ( Shared Hosting )

Shared Hosting , नाम से ही प्रतीत हो रहा है की इसमें कुछ Share यानी साझेदारी वाली बात हो सकती है । जी हां, आप ठीक समझ रहे हैं । इस तरह के Hosting service की बात करें तो इसमें एक ही Server पर कई दूसरे Website भी जुड़े होते हैं । इसे ऐसे समझ सकते हैं की एक ही जगह पर आपके Website के अलावा दूसरे Websites की भी Data रखी हुई है । इस तरह के Hosting में एक Server पर एक समय में सौ से ले कर हज़ार तक की संख्या में Websites जुड़े होते हैं । इस स्तिथि में फायदे की बात यह है की यह काफी सस्ता पड़ता है । समान्यतः आप महीने में 500 से 1500 तक खर्च कर यह सुविधा पा सकते हैं । अगर आप नया वेबसाइट(New Website) बना रहे है और इस क्षेत्र में नए हैं तो आपको इसी से शुरू करनी चाहिए ।

2. रिसेलर वेब होस्टिंग (Reseller Web Hosting )

यह भी एक तरह से Shared Hosting  जैसा ही होता है । लेकिन इसमें कुछ ज़्यादा सुविधाएं दी जाती है । इसमें आपको Web Host Manager ( WHM ) Control Panel भी मिलता है । इसमें आपके Webste के लिए अलग – अलग Template भी मिलते हैं और कुछ समस्या होने की स्तिथि में उसका समाधान काफी जल्दी हो जाता है । इसकी गुणवत्ता भी Shared Hosting की अपेक्षा कुछ ठीक होती है । इसकी कीमत 1500 से 5000 तक हो सकती है ।

3. क्लॉउड आधारित वेब होस्टिंग (Cloud Based Web Hosting)

Web Hosting  के क्षेत्र में Cloud Based Web Hosting Technology काफी पुराना नही है । लेकिन कम समय में ही यह अच्छा खासा लोकप्रिय हो चुका है । इसके काम करने का तरीका यह है की इसमें बड़ी संख्या में अलग अलग server एक साथ जुड़ कर काम करते हैं । इस कारण इसमें Data Store करने की क्षमता काफी अधिक होती है । अगर आपके Website पर Traffic काफी बढ़ रहा है तो इसे उपयोग करना बेहतर होगा । इसमें आपके Website के Down होने का ख़तरा नही रहता है । इसकी कीमत अलग अलग हो सकती है । यह आपके उपयोग पर निर्भर करता है ।

4. वर्चुअल प्राइवेट सर्वर ( Virtual Private Server)

VPS यानी Virtual Private Server एक Separate Server होता है । इसमें एक खास server आपको दिया जाता है । इसमें आपके Website के Down होने का ख़तरा नही रहता है । इसकी कीमत CPU और RAM की गुणवत्ता पर निर्भर करता है । यह 5000 से 15000 तक हो सकता है ।

5. डेडिकेटेड वेब सर्वर ( Dedicated Web Server )

यह उच्च  गुणवत्ता  का Hosting Server माना जाता है । इसमें पूरा Servere System एक Hosting Company के द्वारा आपके बताए जगह पर Set किया जाता है । इसमें आपको Server का पूरा Control  दे दिया जाता है ।

6. को-लोकेशन वेब होस्टिंग ( Colocation Web Hosting)

इसमें भी Server का पूरा Control आपके पास ही रहता है । इसमें अपने Server के लिए आप किसी Data Center में जगह book कर अपना System  वहां रख सकते हैं । इसमें Server के देखभाल से ले कर इसके Settings की ज़िम्मेदारी भी आपकी ही होती है ।

7. सेल्फ सर्विस वेब होस्टिंग ( Self Service WebHosting )

यह ऐसा system है जिसमें आप अपना ही Hosting  Service  शुरू करते हैं । अगर आपके Websites  पर दिन का लाखों का Traffics  है तो इसे आप लगा सकते हैं । इसमें ध्यान देने वाली बात है की इसे लगाने के लिए आपको Hosting  Service शुरू करने के लिए सभी ज़रूरी चीज़े होनी चाहिए । इसमें Data Center स्थापित करने के लिये ज़रूरी ज़मीन/बिल्डिंग भी शामिल है ।

8. मैनेज वर्डप्रेस होस्टिंग ( Managed WordPress Hosting )

समय के साथ WordPress की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही है । यहां लोग बड़ी संख्या में Websites बनाते है । इसे देखते हुए कई कम्पनियों ने इसके लिए खास तौर से Hosting की सेवाएं देना शुरू कर दिया है । यहां website  शुरू कर Hosting लेना अच्छा सौदा साबित हो सकता है ।

 Web Hosting के क्या फायदे हैं ?

कुछ लोग ये सोचते हैं की आखिर अपने websites को क्यों किसी  अन्य Web Hosting Company के द्वारा host करना चाहिए, इसके क्या फायदे या लाभ है ? ये बात है की अगर आप कोई छोटे स्तर का website चला रहे हैं तो संभव है की आपको Web Hosting Company द्वारा Host  करने से आसान खुद के Computer में उपलब्ध सुविधा का उपयोग करना लगेगा । इसके बावजूद अपनी website को किसी Web Hosting Company के द्वारा Host करना ही बेहतर होता है ।

Web Hosting के फायदे [Benefits of Web Hosting]

1. Technical Support

अगर Server में किसी प्रकार की समस्या आती है तो Hosting Company के पास 24×7 इसे ठीक करने की सुविधा होती है । किसी भी आपात स्तिथि से जल्दी से जल्दी निपटा जा सकता है ।

यह भी Read करे :-

2. Data Backups

अगर आप किसी अच्छी कम्पनी से जुड़े हुए हैं तो इसका बड़ा फायदा यह है की अगर किसी कारणवश आपके Websites में कोई समस्या आती है और सारा डेटा Delete हो जाता है । तो उस स्तिथि में Hosting Company से आप वह Data फिर से वापस पा सकते हैं ।

3. Flexibility to upgrade

अगर आप Website चला रहे हैं और समय के साथ इससे लोग बड़ी संख्या में जुड़ते जाएंगे तो Website को अच्छे से चलाए रखने के लिए आपको अपना Hosting Server Upgrade  करना पड़ेगा । अगर आप खुद से Host  कर रहे हैं तो इस परिस्तिथि में आपको Upgrade करने में काफी समय लग सकता है । लेकिन किसी Hosting Company के लिए यह कुछ मिनट की बात होती है । आप के अनुरोध करते ही चंद मिनट में आपका Hosting Server Upgrade  हो जाएगा ।

4. Website Security

आज के समय में Websites पर आये दिन Hacking का खतरा बना रहता है और कितने ही Websites आसानी से हैक हो जाते हैं । लेकिन अगर आप किसी अच्छी Hosting Company से जुड़े हैं तो Website के सुरक्षा की चिंता आपको कम रहती है ।

5. Data Security

लोगों की निजता काफी मायने रखती है । जब लोग Website उपयोग करते हैं तो वहां अपनी निजी जानकारी ज़रूर देते हैं । ऐसे में ऐसे Websites पर जानकारी चोरी करने के लिए Cyber Attack होते रहते हैं । इस स्तिथि से एक बेहतर Hosting Company  अच्छे से निपट सकती है । इसमें खतरा भी कम रहता है ।

इन सारी जानकारी के बाद सवाल आता है की भारत में किस Hosting Company के द्वारा Website Host करना अच्छा है ? आपकी सुविधा के लिए कुछ ऐसी Best Web Hosting Company  के बारे में बता रहे हैं ।

India के Best Web Hosting Company

  1.  SiteGround
  2. A2Hosting
  3. Inmotion Hosting
  4. HostGator 
  5. GoDaddy India
  6. Bluehost
  7. BigRock
  8. Reseller Club

ये कुछ ऐसी Hosting Company है जो की अच्छी सेवाएं(Service) प्रदान करती है । आप इसमें से किसी को भी अपनी सुविधा अनुसार आज़मा सकते हैं ।

यह Article आपको कैसी लगो, अपने विचार Comment Box में ज़रूर बताएं । अगर आप कोई सुझाव देनाचाहते हैं तो Comment Box  में ज़रूर बताएं । ऐसी ही बेहतरीनजानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारे Facebook Page को आवश्य Like करें और इस Post को आप सभी दोस्तों के साथ Share जरूर करें , धन्यवाद। 

Add Comment

error: Content is protected don\'t copy !!